तेजाब वाली सब्जी! सावधान यूपी वालों, विटामिन नहीं बिक रही मौत

बाजार से हम जिन सब्जियों को ताजा समझ के घर लाते हैं। वो हरी-भरी दिखती हुई मटर, हरे पत्तों वाली विटामिन युक्त सब्जियां देखने में जितनी खूबसूरत लगती हैं क्या वो सच में उतनी ही ताजी और पोषक आहार वाली होती हैं।

Update: 2023-04-25 09:50 GMT
तेजाब वाली सब्जी! सावधान यूपी वालों, विटामिन नहीं बिक रही मौत

नई दिल्ली : बाजार से हम जिन सब्जियों को ताजा समझ के घर लाते हैं। वो हरी-भरी दिखती हुई मटर, हरे पत्तों वाली विटामिन युक्त सब्जियां देखने में जितनी खूबसूरत लगती हैं क्या वो सच में उतनी ही ताजी और पोषक आहार वाली होती हैं। बता दें कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की जांच में यह खुलासा हुआ है कि यूपी के 18 शहरों में सब्जियों को ताजा और हरा दिखाने के लिए रसायनिक रंगों से धोया जा रहा है। वो भी ऐसे रंग जो बेहद कैमिकल युक्त है। इसके साथ ही अदरक को चमकाने के लिए तेजाब का उपयोग किया जा रहा है।

यह भी देखें... जानें क्यों? Ola-Uber कैब लेने पर अब देना पड़ सकता है तीन गुना तक किराया

आपको बता दें कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की टीम को अपर मुख्य सचिव अनीता जैन भटनागर के निर्देशन में तैयार किया गया है। विभिन्न शहरों में बनी एफएसडीए की टीम ने अगस्त महीने में लगातार सब्जी बाज़ारों में छापे मारे हैं। पूरे राज्य से सब्जियों के 600 सैंपल लिए गए हैं। इन सभी सैंपलों को अलग-अलग लैब में जांच के लिए भेजा गया। इस जांच के बाद 600 में से 32 नमूने फेल पाए गए।

फेल हुए सब्जियों के 32 नमूने

विशेषज्ञों का कहना है कि एफएसडीए ने जो सैंपल लिए थे, उसमें से 32 सैंपल जांच में फेल पाए गए। ये सभी 32 सैंपल यूपी के 18 अलग-अलग शहरों के हैं। जिन शहरों में सब्जी के सैंपल फेल हुए हैं उनमें गाज़ियाबाद, कानपुर देहात, जालौन, आगरा, मुरादाबाद, संभल, हाथरस, इटावा, हरदोई, कासगंज, मैनपुरी, अमरोहा, फिरोजाबाद, रामपुर, झांसी, मुजफ्फरपुर, औरेय्या और सिद्धार्थनगर शामिल हैं।

इस टीम से जुड़े जानकार बताते हैं कि इस सैंपल के लिए केवल बाज़ार में ही छापेमारी नहीं की गई, बल्कि कुछ किसानों के ठिकानों पर भी छापे मारे गए। ये छापा उस समय मारा गया जब सब्जी उगाने वाले कुछ किसानों ने पानी की टंकियों में हरा रंग घोलकर रखा हुआ था। उसी रंग में वो सब्जियों को धो रहे थे। जिसमे प्रमुख रूप से मैथी, तोरई, हरी मटर, परवल, पालक, करेला आदि थे।

यह भी देखें... शातिर अपराधी वाट्सएप कॉल कर पुलिस को ऐसे देता था चकमा

सब्जियों की चमक के जिम्मेदार स्प्रे

इस टीम की मानें तो कुछ किसान और सब्जी बेचने वाले दुकानदार लौकी ,बैंगन, शिमला मिर्च और भी सब्जियों पर स्प्रे करते हैं। स्प्रे करने से सब्जियों पर चमक आ जाती है। और वो ताजी दिखने लगती हैं। जिसे देखकर ग्राहक उन्हे ताजा समझ लेते हैं।

इसके अलावा टीम ने बताया कि छापेमारी के समय बाज़ार में कई जगह चमकदार, साफ-धुली हुई और हल्की पीली दिख रही बिना छिलके वाली अदरक भी बिकती हुई मिली।

यह भी देखें... सचिन पायलट को भी मुख्यमंत्रियों की बैठक में बुलाया है सोनिया गांधी ने

 

Tags:    

Similar News