Kanpur News: अधिवक्ताओं का विरोध जारी, न्यायिक कार्यों पर पड़ रहा असर

Kanpur News: कानपुर के वकीलों के समर्थन में अब प्रदेश भर के अधिवक्ताओं ने ताकत झोंक दी है। बुधवार को प्रदेश भर के अधिवक्ता कानपुर कचहरी पहुंचे और जिला जज कें ट्रांसफर तक आंदोलन जारी करने का ऐलान किया है।

Update: 2023-04-12 18:12 GMT
कानपुर कचहरी में आंदोलन करते अधिवक्ता (Pic: Newstrack)

Kanpur News: कानपुर बार व बेंच विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। कानपुर के वकीलों के समर्थन में अब प्रदेश भर के अधिवक्ताओं ने ताकत झोंक दी है। बुधवार को प्रदेश भर के अधिवक्ता कानपुर कचहरी पहुंचे और जिला जज कें ट्रांसफर तक आंदोलन जारी करने का ऐलान किया है। सुबह से ही कचहरी में अधिवक्ताओं की भीड़ होने लगी। अधिवक्ता एकता जिंदाबाद के नारे लगने लगे। हंगामे की स्थिति को देखते हुए प्रशासन भी मुस्तैद हो गया। भारी संख्या में पुलिस बल कचहरी पहुंच गया।

कई हजार करोड़ का काम ठप

पिछले कई दिनों से सभी कोर्ट, रजिस्ट्री ऑफिस, तहसील और डीएम कार्यालय स्थित अदालतों के विभागों का काम बंद पड़ा है। स्टांप वेंडर और टाइपिस्ट तक के काम करने पर रोक लगी हुई है। पिछले 18 से 20 दिनों में 10 हजार करोड़ का कामकाज ठप हो चुका है। हर रोज दो सौ से ढाई सौ रजिस्ट्री होती हैं। जो इस वक्त बिल्कुल बंद हैं। कानपुर में अधिवक्ता और जिला जज के बीच पिछले कई दिनों से रस्साकशी जारी है। अधिवक्ताओं का कहना है कि जिला जज संदीप जैन भरे कोर्ट में वकीलों से अभद्र और अपमानजनक व्यवहार करते हैं। जिसके चलते उन्हें उनके पद से हटाकर कहीं और भेज दिया जाना चाहिए।

7 अप्रैल को हाईकोर्ट में पहुंचे थे पदाधिकारी

कोर्ट ने कानपुर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेश चंद्र त्रिपाठी व महासचिव अनुराग श्रीवास्तव एवं लायर्स एसोसिएशन कानपुर नगर के अध्यक्ष रवींद्र शर्मा व महासचिव शरद कुमार शुक्ल के खिलाफ आपराधिक अवमानना का आरोप निर्मित कर दिया है। इनपर आचरण, बयान व हड़ताल कर न्यायिक कार्य में व्यवधान डालने का आरोप है।

लोग हो रहे परेशान

दूसरी तरफ अधिवक्ताओं के कार्य बहिष्कार से अदालती कामकाज, स्टॉम्प वेंडर, रजिस्ट्री कराने आए लोगों सहित अन्य संबंधित कामों में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इन कामों में देरी होने की वजह से लोग आएदिन कचहरी के चक्कर काटते नजर आ रहे हैं। काम नहीं होने पर वो मायूस होकर लौटने को विवश हो रहे हैं।

Tags:    

Similar News