Agnipath Bharti in UP: यूपी में इस दिन होगी सेना भर्ती, इन शहरों में शुरू हो रही प्रक्रिया

Agnipath Scheme in UP: 19 अगस्त से 15 सितंबर के बीच बरेली से भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा जिसमें कुल 12 जिले शामिल होंगे।

Written By :  Rajat Verma
Update: 2022-07-08 04:51 GMT

अग्निवीर भर्ती रैली (फोटो सोशल मीडिया )

Click the Play button to listen to article

Agnipath Scheme Recruitment 2022: भारत सरकार द्वारा आगामी 14 जुलाई को सेना भर्ती प्रक्रिया के तहत अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) का ऐलान किया था, जिसके अंतर्गत सेना में 4 साल अवधि की सेवा के लिए अग्निवीरों (Agniveers) की भर्ती को हरी झंडी दिखाई गई थी। सरकार द्वारा आधिकारिक ऐलान के बाद अब सेना द्वारा उत्तर प्रदेश के विभिन्न राज्यों में भर्ती रैलियां (Agniveer recruitment rally) आयोजित की जाएंगी जिसके शुरुआत आगमी 19 अगस्त से जनपद बरेली से की जाएगी।

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश में आगामी 19 अगस्त से भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत 19 अगस्त से 15 सितंबर के बीच बरेली से भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा जिसमें कुल 12 जिले शामिल होंगे, वहीं इसके बाद 20 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच भर्ती रैली का आयोजन मुजफ्फरनगर और आगरा में किया जाएगा जिसमें 25 जिले शामिल होंगे। इसी प्रकार से उत्तर प्रदेश में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों के चयन हेतु 22 अक्टूबर से 10 नवंबर के बीच भर्ती रैली का आयोजन लखनऊ और कानपुर में किया जाएगा जिसमें कुल 13 जनपद शामिल होंगे, इसके अतिरिक्त 16 नवंबर से 6 दिसंबर के बीच भर्ती रैली का आयोजन फैज़ाबाद मंडल के अंतर्गत जनपद में किया जाएगा और अंतिम तौर पर भर्ती रैली का आयोजन वाराणसी जिले में किया जाएगा जिसमें मंडल के तमाम जिले शामिल होंगे।

इन नियमों के तहत होंगी भर्तियां

भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय द्वारा अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी की उम्र 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए लेकिन पहले भर्ती के लिए सरकार ने राहत प्रदान करते हुए अधिकतम उम्र सीमा 23 वर्ष कर दी है। दरअसल, इसका कारण यह है कि बीते 2 साल से अधिक समय से कोरोना और अन्य कारणों से सेना में एक भी भर्ती नहीं हुई है।

उम्र सीमा के अतिरिक्त अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले 75 फीसदी अग्निवीरों की सेवा 4 साल की अवधि के समाप्त कर दी जाएगी वहीं अन्य 25 फीसदी को सैनिक के पद पर आगे प्रोन्नत किया जाएगा।

Tags:    

Similar News