Agra News: 150 यात्रियों के लिए गेटमैन बना ’भगवान’, पातालकोट की बोगियों में फंसे यात्रियों की बचाई जान

Agra News: उत्तर मध्य रेलवे के फाटक 487 पर तैनात गेटमैन यशपाल सिंह ने सूझबूझ दिखाकर 150 यात्रियों की जान बचा ली है। जिस वक्त ट्रेन में आग लगने का हादसा हुआ उस समय यशपाल गेट पर ड्यूटी दे रहा था।

Report :  Arpana Singh
Update:2023-10-26 14:25 IST

आगरा में 150 यात्रियों के लिए गेटमैन बना ’भगवान’ (न्यूजट्रैक)

Agra News: उत्तर मध्य रेलवे के फाटक 487 पर तैनात गेटमैन यशपाल सिंह ने सूझबूझ दिखाकर 150 यात्रियों की जान बचा ली। ये कहना गलत नहीं होगा कि गेटमैन इन सभी यात्रियों के लिए ‘भगवान’ बन गया। जिस वक्त ट्रेन में आग लगने का हादसा हुआ यशपाल गेट पर ड्यूटी दे रहा था। अचानक उसे ट्रेन से आग की लपटें उठती हुई दिखाई दी। यशपाल ने समझदारी दिखाते हुए तत्काल स्टेशन मास्टर को सूचना दी।

स्टेशन मास्टर ने सतर्कता दिखाते हुए ट्रेन के दोनों डिब्बों की विद्युत सप्लाई काट दी। दोनों कोच को फिर ट्रेन से अलग कर दिया गया। माना जा रहा है कि अगर समय पर गेटमैन धुआं उठने की सूचना नहीं देता तो शायद कोई बड़ी अनहोनी हो जाती। इस हादसे में 11 लोग झुलसे हैं। यात्रियों से खचाखच भरी दो बोगियों के अलावा यह आग और भी फैल सकती थी। बहुत बड़ा हादसा हो सकता था। गेटमैन की वजह से 150 यात्रियों की जान बाल-बाल बच गई और बड़ा हादसा होने से टल गया।

जांच को घटनास्थल पहुँची फोरेंसिक टीम

हादसे की जांच करने के लिए फॉरेंसिक टीम गुरुवार को घटना स्थल पहुंची। फॉरेंसिक टीम में ट्रेन की दोनों बोगियो की जांच की है। दोनों बोगियों में किस वजह से आग लगी। अधिकारी इस बात का पता लग रहे हैं। आग लगने की वजह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाई है। आग किसी हादसे की वजह से लगी थी या फिर किसी साजिश के तहत ट्रेन को आग की लपटों में झोंका गया था। इस सवाल का जवाब मिलना अभी बाकी है।

इन सात मरीजों को इलाज के लिए भेजा गया एसएन मेडिकल कालेज

1. राहुल, उम्र 18, निवासी झांसी

2. शिवम, उम्र 18, निवासी पलवल

3. मोहित, उम्र 21, निवासी पलवल

4. मनीराम, उम्र 45, निवासी विदिशा, मध्यप्रदेश

5. रामेश्वर, उम्र 24, निवासी लाकावली आगरा

6. हरदयाल सिंह, उम्र 59 निवासी शाहगंज आगरा

7 मनोज कुमार, उम्र 34, निवासी नंदनगरी दिल्ली।

रेलवेकर्मियों की मुस्तैदी से अनहोनी होने से बचीः प्रशस्ति श्रीवास्तव

वहीं इस मामले में उत्तर मध्य रेलवे की मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रशस्ति श्रीवास्तव ने कहा कि घायल हुए सभी यात्रियों की हालत अब खतरे से बाहर है। पूरे प्रकरण की जांच करवाई जा रही है। किन कारणों से ट्रेन में आग लगी है। इसका पता लगाया जा रहा है। जांच के आधार पर मामले में नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। रेलवेकर्मियों की मुस्तैदी की वजह से समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। सभी यात्रियों की जान बचा ली गई है।

Tags:    

Similar News