ताज के दीदार के लिए 1 अप्रैल से भारतीय पर्यटकों को चुकाने होंगे 200 रुपए, ये हैं वजह

ताज के दीदार को आने वाले भारतीय पर्यटकों को 1 अप्रैल से स्मारक और मुख्य मकबरे के लिए एक संयुक्त प्रवेश टिकट के लिए 200 रुपए का भुगतान करना होगा। यहां तक ​​कि स्मारकों के लिए प्रवेश टिकट भी मौजूदा 40 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए कर दिया जाएगा।

Update: 2018-02-12 03:56 GMT

आगरा: ताज के दीदार को आने वाले भारतीय पर्यटकों को 1 अप्रैल से स्मारक और मुख्य मकबरे के लिए एक संयुक्त प्रवेश टिकट के लिए 200 रुपए का भुगतान करना होगा। यहां तक ​​कि स्मारकों के लिए प्रवेश टिकट भी मौजूदा 40 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए कर दिया जाएगा।

प्रवेश शुल्क में वृद्धि का निर्णय एएसआई और केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय के अधिकारियों की दिल्ली में 2 जनवरी को हुई बैठक में लिया गया था। हालांकि, यह अभी तक लागू नहीं किया गया था।

अधिकारियों के अनुसार, केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्री महेश शर्मा ने रविवार को सर्किट हाउस में बैठक हुई, जिसमें अगले वित्तीय वर्ष से प्रवेश शुल्क बढ़ाने के लिए प्रशासन को सहमति दे दी है।

अधिकारियों ने बताया कि 1 अप्रैल से, पर्यटकों के लिए तीन घंटे की स्लॉट्स तय की गई हैं और सुरक्षा कारणों के कारण दक्षिण गेट से पर्यटकों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा।

यह पिछले दो वर्षों में ताज में प्रवेश शुल्क में दूसरी वृद्धि होगी। ताजमहल और देश भर में अन्य एएसआई द्वारा संरक्षित स्मारकों के लिए प्रवेश शुल्क अप्रैल 2016 में बढ़ा दिया गया था।

केंद्रीय मंत्री के साथ रविवार की बैठक में एससी आयोग के अध्यक्ष राम शंकर कठेरिया, डीएम, गौरव दयाल, एसएसपी, अमित पाठक, एएसआई अधीक्षक पुरातत्वविद भुवन विक्रम सिंह, सीआईएसएफ कमांडेंट आगरा, ब्रज भूषण ने भाग लिया।

Tags:    

Similar News