Agra News: पति बोला तीसरी शादी करूंगा, पत्नी ने दर्ज कराया मुकदमा, दहेज में नहीं मिली कार तो विवाहिता को घर से निकाला

Agra News: पीड़िता ने बताया कि शादी के कुछ दिन बाद ही पति और ससुराली जनों ने उससे लग्जरी कार और 5 लाख रुपये की मांग शुरू कर दी। असमर्थता जताने पर ससुरालीजनों ने उसका उत्पीड़न शुरू कर दिया। कई दिन तक भूखा प्यासा रहा।

Report :  Arpana Singh
Update: 2023-12-04 05:35 GMT

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में दहेज के नाम पर विवाहिताओं का उत्पीड़न किया जा रहा है। उन्हें घर से बाहर निकाला जा रहा है। तमाम सामाजिक प्रयासों के बाद भी दहेज का दानव विवाहिताओं के घर उजाड़ रहा है । उनके जीवन में जहर खोल रहा है। आगरा में दो अलग-अलग मामलों में विवाहिताओं ने पति और ससुराली जनों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज कराया है। पति और ससुरालीजनों पर दहेज की मांग पूरी न होने पर मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना देने का आरोप लगाया है । 

पहला मामला सदर बाजार थाना क्षेत्र का है नई आबादी राजपुर की रहने वाली रुखसार का निकाह बाबुद्दीन पुत्र बाबू निवासी जगनेर रोड मुला की प्याऊ थाना मालपुरा के साथ हुआ है । रुखसार ने पति बहाउद्दीन के खिलाफ सदर बाजार थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। रुखसार ने बताया कि उसका पति बाबुद्दीन पहले से शादीशुदा था। निकाह के बाद बाबुद्दीन उसे पर 5 लाख रुपये लाने का दबाव बना रहा है। जबकि उसके पिता की हैसियत इतने रुपए देने की नहीं है। रुखसार का आरोप है दहेज की मांग पूरी न होने पर पति बाबुद्दीन ने उसे 3 महीने पहले घर से बाहर निकाल दिया। साफ कह दिया कि जब तक 5 लाख रुपये लेकर नहीं आएगी। तुझे घर में नहीं आने दिया जाएगा। अब पति बाबुद्दीन उससे कह रहा है कि वो तीसरी शादी करने जा रहा है। पति के रवैया से रुखसार बेहद परेशान है। रुखसार की शिकायत पर सदर बाजार थाना पुलिस ने आरोपी बाबुद्दीन के खिलाफ आईपीसी की धारा 498 ए, 506 दहेज प्रतिषेध अधिनियम 1961 की धारा 3 ,4 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है ।


पति ने पत्नी को निकला घर से बाहर

दूसरे मामले में गंजी गौरी बाग बल्केश्वर निवासी शालिनी गुप्ता ने पति राहुल गुप्ता और ससुराली जनों के खिलाफ महिला थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। शालिनी के मुताबिक उसका विवाह 21 जून 2022 को डिफेंस स्टेट कॉलोनी निवासी राहुल गुप्ता के साथ हुआ था। शादी में उसके पिता ने हैसियत अनुसार दान दहेज दिया था। करीब 20 लाख रुपए का खर्चा किया था। शालिनी का आरोप है कि दिए गए दान दहेज से ससुरालीजन खुश नहीं थे।


शादी के कुछ दिन बाद ही पति और ससुराली जनों ने उससे लग्जरी कार और 5 लाख रुपये की मांग शुरू कर दी। असमर्थता जताने पर ससुरालीजनों ने उसका उत्पीड़न शुरू कर दिया। कई दिन तक भूखा प्यासा रहा। माता-पिता से मिलने पर भी पाबंदी लगा दी। परेशान होकर शालिनी ने ससुराली जनों के खिलाफ तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कर दिया है। शालिनी की शिकायत पर महिला थाना पुलिस ने पति राहुल गुप्ता, ससुर छककीलाल, सास राजकुमारी, नंद सोनिया और राहुल गुप्ता के मामले भाई प्रशांत गुप्ता के खिलाफ आईपीसी की धारा 498 ए , 323 506 दहेज प्रतिषेध अधिनियम की धारा 3 और 7 तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

एसीपी सदर अर्चना सिंह ने बताया कि शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जांच कर कार्रवाई की जाएगी ।



Tags:    

Similar News