Agra News: एसएन मेडिकल कॉलेज में हुई जटिल सर्जरी, बदल गई पेशेंट की जिंदगी

Agra News: प्लास्टिक सर्जन डॉक्टर पुनीत भारद्वाज ने बताया कि यहाँ पर उनकी एफएनएसी एवं एम आर आई जैसी कुछ जाँचें कराई गईं। एमआरआई की रिपोर्ट में 14.9X13.6X12.8 से.मी. की एक जटिल एवं ठोस गाँठ का पता चला जो कि कूल्हे की सभी माँसपेशियों के भी नीचे थी।

Report :  Arpana Singh
Update: 2023-11-30 17:01 GMT

Agra News (Pic:Newstrack)

Agra News: एस एन मेडिकल कॉलेज की प्लास्टिक सर्जरी ओपीडी में एक 43 वर्षीय महिला अपने बाएँ कूल्हे में दर्द एवं गाँठ की समस्या के साथ आईं। उसने डॉक्टरों को बताया कि उनकी यह शिकायत पिछले 3 महीने से है। जिसके कारण वह अपने रोज़मर्रा के काम करने उठने-बैठने एवं चलने तक में असमर्थ होती जा रहीं हैं। कई डॉक्टरों से परामर्श लेने एवं हफ्तों दवा खाने के बाद भी उन्हें कोई आराम नहीं मिला। अंत में वह निराश होकर एस०एन० मेडिकल कॉलेज, आगरा के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में आईं है।

प्लास्टिक सर्जरी विभाग में हुआ सफल ऑपरेशन 

प्लास्टिक सर्जन डॉक्टर पुनीत भारद्वाज ने बताया कि यहाँ पर उनकी एफएनएसी एवं एम आर आई जैसी कुछ जाँचें कराई गईं। एमआरआई की रिपोर्ट में 14.9X13.6X12.8 से.मी. की एक जटिल एवं ठोस गाँठ का पता चला जो कि कूल्हे की सभी माँसपेशियों के भी नीचे थी। कूल्हे के जोड़ को चारों तरफ से जकड़े हुए थी। इसके आधार पर इसका ऑपरेशन प्लास्टिक सर्जरी में किया गया। डॉ० प्रणय सिंह चकोटिया डॉ० प्रीती भारद्वाज, डॉ० प्रियंका संत एवं डॉ० आकाश सिंह का सहयोग रहा। यह ऑपरेशन 3 घंटे तक चला। ऑपरेशन के बाद कूल्हे से गाँठ को निकाला गया और पैथोलॉजी जाँच के लिए भेजा गया। जिसमें कि यह पता चला कि वह कैंसर की गाँठ थी। ऑपरेशन के बाद मरीज़ की फिजियोथैरेपी कराई गई। जिसके बाद वह अब अच्छे से चल पा रही हैं। महिला काफी खुश हैं।

समय से इलाज मिला तो बच गई महिला की जिंदगी

जांच पड़ताल मे यह बात भी सामने आई है कि महिला की गांठ कैंसर की थी। यह तो गनीमत रही की महिला समय रहते इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज पहुंच गई। डॉक्टर ने तत्परता दिखाते हुए महिला का ऑपरेशन किया। कैंसर की गांठ निकल दी। वरना आगे चलकर यह गांठ महिला के लिए मौत का कारण भी बन सकती थी। एस०एन० मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ प्रशांत गुप्ता ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशिलिस्ट डॉक्टर्स द्वारा इस प्रकार की सर्जरी की जा रही है । इससे आस-पास के क्षेत्रों के मरीजों को अत्यन्त लाभ प्राप्त हो रहा है।

Tags:    

Similar News