Agra News: आगरा में सत्संगियों ने पुलिस पर किया पथराव, एसओ घायल, जमकर की नारेबाजी

Agra News: पुलिस ने सरकारी जमीन को सत्संगियों के कब्जे से मुक्त कराई थी, लेकिन पुलिस के हटते ही सत्संगियों ने जमीन पर दूबारा कब्जा कर लिया।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2023-09-24 13:11 GMT

Agra News(Pic:Newstrack)

Agra News: आगरा में अवैध कब्जा हटाने गई पुलिस और प्रशासन पर सत्संगी भारी पड़ गए। सत्संगियों ने अवैध कब्जा हटाने का विरोध करते हुए जमकर बवाल काटा। पुलिस और प्रशासन की टीम आगरा के दयालबाग क्षेत्र में अवैध कब्जा हटाने गई थी। इस दौरान सत्संगियों ने पुलिस-प्रशासन की टीम पर हमला बोल दिया। सत्संगियों ने पथराव किया और लाठी-डंडे लेकर पुलिस के सामने आ गए। इससे वहां भगदड़ मच गई और लोग अपनी जान बचाकर इधर-उधर भागने लगे। सत्संगी पुलिस टीम पर टूट पड़े। पुलिस जब तक बल प्रयोग करती तब तक सत्संगियों ने लाठियां बरसानी शुरू दी।

हमले में कई पुलिसकर्मी घायल

सत्संगियों के हमले में एसओ जगदीशपुरा जितेंद्र कुमार सहित कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। इसके बाद पुलिस ने भी बल प्रयोग करते हुए सत्संगियों को पीछे खदेड़ा। पुलिस ने भगवान टॉकीज से दयालबाग जाने वाली रोड को रोक दिया। लोगों से दूसरे रास्ते से जाने के लिए कहा। इससे भगवान टॉकीज पर भारी जाम लग गया। पुलिस और प्रशासन के लिए राधा स्वामी सत्संग सभा के सत्संगी बड़ी चुनौती बने हुए हैं। शनिवार से ही पुलिस-प्रशासन और सत्संगियों के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है।

सत्संगियों ने गेट पर जड़ा ताला

बता दें कि शनिवार को प्रशासन ने सत्संगियों द्वारा किए गए अवैध कब्जे पर बुलडोजर चलाकर छह गेट ध्वस्त कर दिए थे। प्रशासन ने दिन में ये कार्रवाई की और रात में फिर से सत्संगियों ने डीइआई इंजीनियरिंग कॉलेज के सामने टेनरी वाले रास्ते पर गेट लगाकर रास्ता बंद कर दिया। गेट पर ताला जड़ दिया। इस दौरान बड़ी संख्या में सत्संगी मौजूद रहे।

कंटीले तारों से कर दी बैरिकेडिंग

इसे दबंगई कहा जाए या हठधर्मिता जैसे ही पुलिस व पीएसी हटी की सत्संगियों ने आम रास्तों पर फिर से कब्जे कर लिए और रास्ते बंद कर कानून का मजाक उड़ाया। जिन गेट को तोड़ा गया था, वहां फिर नए गेट लगा दिए। पुलिस व प्रशासन ने सरकारी भूमि से जिन सत्संगियों को बेदखल किया था वही प्रशासन को चुनौती देते हुए फिर वहीं निर्माण खड़े कर दिए। शूटिंग रेंज के पास जिस गेट को प्रशासन ने बुलडोजर से ध्वस्त किया था। मौके से फोर्स हटते ही सत्संगियों ने रास्ते बंद कर दिए। खासपुर में रास्ते से हटाए गेट की जगह सत्संगियों ने लोहे के कंटीले तारों से बैरिकेडिंग कर दी। शाम होते ही भारी संख्या में सत्संगी ध्वस्तीकरण स्थलों पर पहुंच गए। सत्संगी हाथों में लाठी लिए थे और सिर पर हेलमेट पहने हुए थे। सत्संगियों के इस रूप को देखकर ग्रामीण घरों में छिप गए। कानून व्यवस्था संभालने के लिए शाम को कोई पुलिस व प्रशासन का नुमाइंदा मौके पर नहीं रहा।

सत्संगियों को पुलिस ने छोड़ा

एक ओर दयालबाग में जहां प्रशासन सत्संगियों को अवैध कब्जा से बेदखल करने के लिए बुलडोजर चला रहा था तो वहीं दूसरी तरफ सत्संगी गेटों को दोबारा खड़े कर रहे थे। पुलिस फोर्स की आंखों के सामने कानून का मखौल उड़ा। मौके से गिरफ्तार कर सत्संगियों को पुलिस ने रात में थाने से छोड़ दिया। ग्रामीणों ने थाना न्यू आगरा पुलिस पर सत्संगियों से मिलीभगत के आरोप लगाए। ग्रामीणों का कहना है कि थाना न्यू आगरा पुलिस सत्संगियों के हाथों बिक गई है। केस दर्ज होने के बाद भी किसी सत्संगी को गिरफ्तार नहीं किया गया। प्रशासन की कार्रवाई के बाद सत्संगी लोगों से अभद्रता व मारपीट कर रहे हैं।

सत्संगियों द्वारा पुलिस पर लाठी बरसाने से एसओ सहित पुलिसकर्मियों के घायल होने के बाद पुलिस ने बल प्रयोग करके सत्संगियों को वहां से खदेड़ा। हालांकि सत्संगी कुछ दूर जाने के बाद फिर से वहीं रुक गए। वह ग्राउंड से बाहर नहीं गए। कहीं न कहीं सत्संगी पुलिस पर भारी पड़ते दिख रहे हैं। सत्संगियों के आक्रोशित होने के बाद पुलिस बैकफुट पर आ गई। पुलिस ने सत्संगियों को तहसील में कागज दिखाने के लिए 24 घंटे का समय दिया है। इसके बाद प्रशासन और पुलिस की टीम वापस लौट गई।

Tags:    

Similar News