कोरोना वैक्सीन के मुद्दे पर अखिलेश यादव ने बीजेपी सरकार को घेरा, बोले- शरीर से कैसे वापस आएगी?

Akhilesh Yadav on Covid Vaccine: सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर एक बार फिर बीजेपी को घेरा है। उन्होंने कहा कि शरीर में लगी वैक्सीन कैसे वापस आएगी?

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-09 06:53 GMT

Akhilesh Yadav on Covid Vaccine: देश में इस समय कोविडशिल्ड कोरोना टीके को लेकर मुद्दा गरमाया हुआ है। विपक्ष लगातार बीजेपी सरकार पर हमलावर हो रही है। इसी बीच खबर सामने आई कि ब्रिटेन की प्रमुख दवाई निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका ने दुनियाभर से अपने कोविड-19 विरोधी वैक्सीन वापस मंगाने शुरू कर दिए हैं। कंपनी ने इसके पीछे की वजह बताई कि महामारी के बाद से उपलब्ध टीकों की अधिक संख्या को देखते हुए इन्हें वापस मंगाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। अब इसको लेकर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बीजेपी सरकार पर हमला बोला है। अखिलेश यादव ने कहा कि जिनके शरीर में ये वैक्सीन लगी है, वो अंदर से वापस कैसे आएगी?


कंपनी ने कोर्ट में वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स की बात स्वीकार की थी

बता दें, ब्रिटेन की फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने दुनिया भर से अपनी कोविड-19 वैक्सीन की खरीद-बिक्री पर रोक लगाते हुए उसे बाजार से वापस लेने का फैसला लिया है। इसमें भारत में बनाई गई कोविशील्ड वैक्सीन भी है। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही इस फार्मास्यूटिकल कंपनी ने कोर्ट में वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स की बात स्वीकार की थी। हालांकि, एस्ट्राजेनेका ने वैक्सीन को बाजार से हटाने के पीछे की वजह कुछ और बताई है।

टीका वापस लेने पर कंपनी ने क्या दी वजह?

एस्ट्राजेनेका ने मंगलवार को बयान दिया कि बाजार में जरूरत से ज्यादा मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है। इस वजह से कंपनी ने बाजार से सभी कोरोना टीके वापस लेने का फैसला लिया है। वैक्सीन को बाजार से वापसी के लिए कंपनी ने 5 मार्च को आवेदन दिया था जो 7 मई तक प्रभावी हुआ। एस्ट्राजेनेका ने साल 2020 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन बनाई थी। इसके फॉर्मूले के इस्तेमाल करते हुए सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत में कोवीशील्ड नाम से वैक्सीन बनाती है। 

Tags:    

Similar News