Aligarh News: किसान की बेटियां करने चली इंद्रदेव को खुश, अग्नि उपला लगाकर तपस्या पर बैठी

Aligarh News: बाढ़ की चपेट में आकर धन हानि होने के साथ जनहानि भी हुई है। वही अलीगढ़ जनपद में बारिश नहीं होने से किसानों की धान सहित अन्य फसल सूखने से उनके चेहरे मुरझाए हुए हैं।

Update: 2024-08-06 02:45 GMT

Aligarh News   (photo: social media )

Aligarh News: एक ओर देश में जहां भारी बारिश के चलते बाढ़ का कहर व्याप्त है। वही अलीगढ़ में बारिश नहीं होने से परेशान ब्लॉक गोंडा के गांव गदाखेड़ा के मजरा पिसावा में किसानों की दो बेटियां जंगल में अपने चारों ओर उपलों की अग्निधूनी जलाकर पिछले 7 दिनों से इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए तप पर बैठी हुई है। तपस्या स्थल पर भक्तिमय माहौल बना हुआ है। सुबह शाम भजन कीर्तन कर ग्रामीण बच्चियों के तप के फल में वर्षा होने का इंतजार कर रहे हैं।

जहां वर्षा ऋतु में देश के अधिकांश हिस्सों में बाढ़ का प्रकोप व्याप्त है। बाढ़ की चपेट में आकर धन हानि होने के साथ जनहानि भी हुई है। वही अलीगढ़ जनपद में बारिश नहीं होने से किसानों की धान सहित अन्य फसल सूखने से उनके चेहरे मुरझाए हुए हैं। किसान और उनके परिवारों के सिर पर फसल बर्बाद होने और भविष्य की चिंता की लकीर साफ देखी जा सकती है।

 7 दिनों से इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए तप पर बैठी

वही गोंडा ब्लॉक के गांव गदाखेड़ा के मजरा पिसावा में बरसात नहीं होने से परेशान किसान भीमसेन की पुत्री कुमारी दुर्गेश व सतीश सिंह की पुत्री कुमारी शिवानी जंगल में अपने चारों ओर उपलों की अग्निधूनी जलाकर पिछले 7 दिनों से इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए तप पर बैठी हुई है। किशोरियो के तपस्या स्थल पर भक्तिमय माहौल हो गया है। और ग्रामीणों द्वारा तपस्या स्थल पर टेंट लगाने के अलावा फर्श बिछाकर भजन कीर्तन का आयोजन किया जा रहा है।

तपस्या पर बैठी बच्चियों व अन्य ग्रामीणों ने बताया कि बरसात नहीं होने,विधुत सप्लाई बाधित रहने व नहरों में पानी नहीं आने के कारण किसानों की फसलों में सिंचाई नहीं हो पा रही है। जिसके चलते किसानों की धान,अरहर, वन, बाजरा आदि फसल सूख रहे हैं। किसान और उनके परिवार फसल की बर्बादी और अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं। इसीलिए पिछले 7 दिनों से दोनों बच्चियां जंगल में तप पर बैठी हुई है। वही मजरा पिसावा व आसपास के क्षेत्र के ग्रामीणों ने बच्चियों की तपस्या से निश्चित ही इंद्रदेव के प्रसन्न होकर बरसने की आशा व्यक्त की है।

Tags:    

Similar News