AMU के इतिहास में पहली बार महिला कुलपति, प्रोफेसर नईमा खातून को मिली जिम्मेदारी

Aligarh University: एएमयू के 103 साल के इतिहास में पहली बार किसी महिला को इस पद पर नियुक्त किया गया है। नए वाइस चांसलर के रूप में प्रोफेसर नईमा खातून को नियुक्त किया गया है।

Report :  Aniket Gupta
Update:2024-04-22 22:04 IST

Aligarh University: प्रोफेसर नईमा खातून को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में का वाइस चांसलर बनाया गया है। एएमयू के 103 साल के इतिहास में पहली बार किसी महिला को इस पद पर नियुक्त किया गया है। यूनिवर्सिटी के नए वाइस चांसलर को चुने जाने को लेकर पिछले साल अक्टूबर में कार्यकारी परिषद की बैठक हुई थी। कार्यकारी परिषद के सदस्यों ने वोट देकर कुलपति पैनल के पांच नामों में महिला प्रोफेसर नईमा खातून को शामिल किया था। पैनल ने प्रोफेसर नईमा खातून के नाम पर ही मुहर लगा दी और उनका नाम आगे बढ़ा दिया।

कुलपति की लिस्ट में पहली महिला

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की स्थापना दिसंबर 1920 में हुई थी। यूनिवर्सिटी की चांसलर बेगम सुल्तान जहां बनीं थीं, जबकि पहले कुलपति महमूदाबाद के राजा मोहम्मद अली मोहम्मद खान थे। यूनिवर्सिटी के कुलपति पैनल में कभी भी किसी महिला का नाम शामिल नहीं हो सका था।

2006 में प्रोफेसर बनीं नईमा खातून

मूल रूप से ओडिशा की प्रोफेसर नईमा खातून महिला कॉलेज की प्राचार्या हैं। 2006 में नईमा खातून को प्रोन्नति देकर प्रोफेसर बनाया गया। 2014 में महिला कॉलेज की प्रिंसिपल बनने से पहले तक उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को नहीं छोड़ा। नईमा खातून नेशनल यूनिवर्सिटी रवांडा, लुईस वेली अमेरिका, यूनिवर्सिटी अलबा लूलिया रोमानिया, बैंकॉक, इंस्ताबुल तुर्किये, बोस्टन विवि अमेरिका में पढ़ा चुकी हैं। वह वीमेंस कॉलेज में 2014 से प्राचार्य हैं।

Tags:    

Similar News