मोदी जी! सरकारी स्कूलों में भोजन माताओं की आंखों से आज भी बह रहे आंसू

Update: 2018-12-22 08:01 GMT
मोदी जी! सरकारी स्कूलों में भोजन माताओं की आंखों से आज भी बह रहे आंसू

अमेठी: प्रधानमंत्री आवास योजना, सौभग्य योजना, स्वच्छ भारत मिशन के तहत मिलने वाले इज्जत घर और उज्जवला योजना इन सभी योजनाओं का शुमार प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में है। स्वयं प्रधानमंत्री आंकड़ो की बाजीगीरी के साथ चुनावी मंचों से इनकी बखान करने से नहीं थकते।

यह भी पढ़ें: मायावती का योगी सरकार पर हमला, कहा- यूपी में कानून व्यवस्था पूरी तरह फेल

यूपी में सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र में भी उन्होंने इन सभी योजनाओं का लेखा-जोखा बताया भी था। पर क्या जैसा वह दावा कर रहे क्या योजनाएं वैसे ही क्रियान्वित हैं?

दरअसल, जिस उज्जवला योजना के जरिए केंद्र सरकार ग़रीब महिलओं की आंखों से आंसू पोछने की बात कर रही, उन्हीं में से कुछ महिलओं की तस्वीरें इससे इतर हैं। अमेठी के कुछ स्कूलों में काम करने वाली भोजन माताओं की आंखों में आते आंसूओ की तस्वीरें आज भी देखने को मिल रही हैं।

कई प्राइमरी स्कूल में लकड़ी के चूल्हों पर बन रहे एमडीएम

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र के अंदर ऐसे कई स्कूल आज भी ऐसे हैं जहां प्राइमरी स्कूलों में भोजन माता बच्चों को मिलने वाले एमडीएम लकड़ी के चूल्हे पर तैयार कर रही हैं। बानगी के तौर पर ब्लाक अमेठी के प्राइमरी स्कूल पूरे प्रेम की ही तस्वीरों को देख लीजिए।

यह भी पढ़ें: बीजेपी महिला मोर्चा के राष्ट्रीय सत्र को आज संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

रियल्टी चेक में स्कूल के अंदर दो दर्जन के आसपास बच्चे एमडीएम करते मिले, इनका एमडीएम तैयार किया गया लकड़ी के चूल्हों पर। जब इस पर एबीएसए हरिनाथ सिंह से बात किया गया तो उन्होंने कहा कि लेटेस्ट में कम से कम 35 विद्यालयों में सिलेंडर की धनराशि दी गई है, सिलेंडर खरीदे गए हैं।

यह भी पढ़ें: जमीन पर कब्जे को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष, पति-पत्नी समेत तीन लोगों की मौत

प्रयास हो रहा है कि हर विद्यालय में सिलेंडर से खाना बनें। उन्होंने ये भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यालय में चोरी बहुत है वहां मजबूरन लकड़ी पर बनाना पड़ता है। हम सूचना जिला स्तर पर भेज देते हैं जब पैसा आएगा तो फिर सिलेंडर खरीद कर देंगे। खाना सिलेंडर पर बनेगा।

इस सरकार में हो रहा शिक्षा का भगवाकरण-बाजारीकरण

वही कांग्रेस को इस मुद्दे पर बीजेपी सरकार को घेरने का मौका मिल गया है। कांग्रेस के प्रवक्ता अनिल सिंह ने कहा कि ये सरकार केवल बड़ी-बड़ी बातें करती है। प्राइमरी स्कूलों में भोजन बनानें की बात करती है और शिक्षा एवं नौनिहालों के साथ खिलवाड़ कर रही है। शिक्षा का भगवाकरण-बाजारीकरण कर रही है। अब स्कूलों में चोरी की बात अधिकारी कर रहे सोंचे इनके शासन में विद्यालय भी सुरक्षित नहीं।

Tags:    

Similar News