दस जिलों में आक्सीजन प्लांट लगाने को मिली मंजूरी, राज्य आपदा मोचक निधि से करोड़ों की राशि दी गई

आक्सीजन कन्संट्रेटर तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग को 2000 आक्सीजन कन्संट्रेटर खरीद के लिए स्वीकृति दी गई।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-05-07 17:55 GMT

फोटो— (साभार— सोशल मीडिया) 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के 10 जिलों बाराबंकी, उन्नाव, एटा, फिरोजाबाद (शिकोहाबाद), हमीरपुर, कानपुर देहात, शामली, सम्भल, श्रावस्ती, हाथरस के जिला चिकित्सालयों में 500 लीटर प्रति मिनट का पीएसए आक्सीजन प्लाण्ट लगाने की मंजूरी दी गई। इसके अलावा प्रदेश के 50 महिला चिकित्सालयों में 20 कन्संट्रेटर प्रति चिकित्सालय की दर से 1040 आक्सीजन कन्संट्रेटर तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग को 2000 आक्सीजन कन्संट्रेटर खरीद के लिए स्वीकृति दी गई।

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन राज्य कार्यकारिणी समिति की बैठक में राज्य आपदा मोचक निधि से कोविड-19 की द्वितीय लहर से बचाव एवं रोकथाम के लिए विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा हुई। बैठक में सीएसआईआर, एनबीआरआई, सीडीआरआई एवं बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट आफ पैलियोवाॅटनी, लखनऊ को एक-एक करोड़ रुपये की धनराशि से कन्जयूमेबिल्स एवं औषधि आदि के प्रस्ताव पर अनुमोदन प्रदान किया गया। इसके अलावा 75 जिलों को कोरंटाइन सेण्टर संचालनके लिए 7.72 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई।

75 जिलों को मेडिकल कन्जयूमेबिल्स यथा-पीपीई किट, एन-95 मास्क, आक्सीजन सिलेण्डर, कोविड टेस्टिंग किट की खरीद, मेडिकल होम किट को आइसोलेशन के मरीजों को पहुंचाने सर्विलांस एवं स्क्रीनिंग आपरेशन एवं कान्ट्रैक्ट ट्रेसिंग में वाहन किराये पर लेना, अस्थाई आश्रय स्थल, क्वारंटाइन कैम्प स्क्रीनिंग कैम्प के संचालन तथा कंटेनमेंट आपरेशन के लिए, सर्विलांस एवं डाटा इंन्ट्री हेतु मान्य सेवा, आक्सीजन प्लांट की स्थापना, आक्सीजन की व्यवस्था के लिए अवस्थापना कार्य, नई पाईप लाइन बिछाना एवं एक्सटेंशन कार्य के लिए 225 करोड़ रुपये के प्रस्ताव पर अनुमोदन प्रदान किया गया।

इसके अलावा बैठक में पुलिस कर्मियों के लिए पीपीई किट व अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए 45 करोड़ रुपये के प्रस्ताव तथा झारखण्ड, पश्चिम बंगाल व अन्य प्रदेशों से ट्रेन से उप्र में आने वाले आक्सीजन टैंकर के लिए रेलवे को अग्रिम किराया भुगतान के लिए 20 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई। प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य को 24 राजकीय मेडिकल काॅलेजों को कोविड अस्पतालों एवं लैबों की स्थापना हेतु 79.88 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। कोविड-19 वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए आक्सीजन की आपूर्ति के लिये 1.90 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई।

इसके अलावा आरटीपीसीआर किट एवं आरएनए इक्सट्रैक्शन किट के लिए केजीएमयू को भुगताके लिए 50 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई। इसके अलावा अपर मुख्य चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को 855 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए प्रति केन्द्र 20 आक्सीजन कान्सट्रैटर की दर से कुल 17,100 आक्सीजन काॅन्सट्रैटर स्वीकृत करते हुये प्रबंधन निदेशक उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन लिमि लखनऊ को अग्रिम भुगतान के लिए 10 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।

Also Read:कोरोना से लड़ाई में साथ आए UK में रहने वाले भारतीय, भेजे 800 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर


Tags:    

Similar News