Jhansi: शहरवासियों के लिए टूरिज्म डेस्टिनेशन बना अटल एकता पार्क, बच्चे-बुजुर्ग और पढ़ने वालों का लगता है जमावड़ा

Atal Ekta Park in Jhansi: पार्क में सामान्य दिनों में हर रोज एक हजार से अधिक लोग घूमने आते हैं जबकि अवकाश, वीकेंड और विशेष दिनों में यह संख्या 2500 से 3000 के बीच पहुंच जाती है।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2022-08-22 13:14 GMT

Atal Ekta Park in Jhansi (Image: Newstrack)

Atal Ekta Park in Jhansi: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से प्रदेशवासियों को हर मूलभूत सुविधा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों पर झांसी विकास प्राधिकरण ने अटल एकता पार्क को टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया है। अपने उद्घाटन के बाद मात्र नौ माह के समय में ही यह पार्क शहर भर के लोगों के आकर्षण का केंद्र बन चुका है।

पार्क में सामान्य दिनों में हर रोज एक हजार से अधिक लोग घूमने आते हैं जबकि अवकाश, वीकेंड और विशेष दिनों में यह संख्या 2500 से 3000 के बीच पहुंच जाती है। पार्क के प्रति लोगों के रुझान को देखते हुए इसमें कई अन्य नए तरह की सुविधाओं को बढ़ावा देने की तैयारी है।

सभी उम्र के लोगों को रास आ रहीं सुविधाएं

अटल एकता पार्क का उद्घाटन नवंबर 2021 में पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया था। पार्क के बीच में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा लगी है, जिसका निर्माण स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी बनाने वाले मूर्तिकार राम सुतार ने किया है। पार्क में पुस्तकालय, बच्चों की डबल डेकर बस, फ़ूड कोर्ट, ओपन थियेटर, योगा सेंटर, ओपन जिम जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं, जहां बच्चे, युवा और बुजुर्ग सभी एक साथ समय बिता सकते हैं और मनोरंजन कर सकते हैं। ओपन थियेटर में हर रोज सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। पार्क में सुबह आठ बजे तक प्रवेश निशुल्क है। ऐसे में सुबह सैर करने वालों की खासी भीड़ यहां दिखाई देती है। बुजुर्गों में योगा सेंटर को लेकर खासा आकर्षण दिखाई देता है।

बच्चों और बुजुर्गों में है पार्क का खास आकर्षण

झांसी विकास प्राधिकरण के अवर अभियंता घनश्याम तिवारी के मुताबिक मुख्यमंत्री के निर्देश रहे हैं कि ऐसे स्थान विकसित किये जायें, जहां दो वर्ष के बच्चे से लेकर अस्सी साल के बुजुर्ग तक एक साथ घूम सकें और उनके लिए मनोरंजन की व्यवस्था हो। इसी क्रम में झांसी शहर में अटल एकता पार्क का निर्माण कराया गया और इसके माध्यम से शहर के लोगों को विभिन्न तरह की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। यहां हर रोज बड़ी सख्या में लोग परिवार के साथ घूमने आ रहे हैं और आने वाले दिनों में यहां बच्चों और बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए कुछ नई सुविधाओं को भी शुरू किये जाने की तैयारी है।

Tags:    

Similar News