औरैया: MBA करने के बाद भी नहीं मिली नौकरी, तो उठाया ये कदम, हो जाएंगे दंग

शहर के ब्रहमनगर मोहल्ले में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने के पकड़े गए दो आरोपित चंडीगढ़ में एक साथ पढ़ते थे। तभी से उनकी दोस्ती हो गई थी। जनवरी माह में वह एक साथ सिंगापुर घूमने गए थे।

Update: 2020-12-17 15:43 GMT
उच्च स्तरीय परीक्षा के बाद भी न मिली नौकरी तो उठाया यह कदम

औरैया: शहर के ब्रहमनगर मोहल्ले में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने के पकड़े गए दो आरोपित चंडीगढ़ में एक साथ पढ़ते थे। तभी से उनकी दोस्ती हो गई थी। जनवरी माह में वह एक साथ सिंगापुर घूमने गए थे। इसके बाद जालसाजी करते हुए पहले अपने करीबियों को निशाना बनाया। उसके बाद उनके संपर्क के लोगों को विश्वास में लेकर ठगी का शिकार बनाया। वह लोगों को विश्वास दिलाने के लिए इंटरनेशनल नंबर से कॉल व चैटिंग करते थे।

ये भी पढ़ें: पीएम के गढ़ में सपा की सेंधमारी की कोशिश, वाराणसी में शुरु किया ‘मिशन ब्राह्मण’

शहर निवासी अजीत पांडेय पुत्र संतोष कुमार पांडेय ने बीबीए व एमबीए की शिक्षा दिल्ली से प्राप्त की है। जबकि कुमार अनिकेत पुत्र त्रिपुरारी ने बीएचएम की पढ़ाई की है। दोनों एक साथ पढ़े हैं और उनकी अच्छी दोस्ती है। जनवरी माह में दोनों जब एक साथ सिंगापुर गए और वहां रूक कर कई कंपंनियों के बारे में जानकारी की। फिर कंपनी के वाईफाई के जरिए सोशल साइट्स की जानकारी हासिल कर ली।

भारत लौटने के बाद उन्होंने अपने दोस्तों को सिंगापुर में नौकरी लगवाने के नाम पर लाखों रुपये ठगने का काम किया। लोगों को विश्वास दिलाने के लिए वह इंटरनेशनल नंबर से वाट्सएप चैटिंग करते थे और उसी पर फर्जी दस्तावेज, सैलरी स्लिप, इन्वाइस, अपॉइन्टमेन्ट लेटर भेज देते थे। इंटरनेशनल नंबर होने के कारण लोग विश्वास में आ जाते थे और उनके एकांउट नंबर में रुपये डाल देते थे। अब तक आरोपितों ने करीब आधा सैकड़ा लोगों को ठगी का शिकार बनाया है। जिसमें से आधा दर्जन लोगों ने सदर कोतवाल संजय पांडेय से संपर्क किया है। पुलिस की ओर से जानकारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें: पीएम के गढ़ में सपा की सेंधमारी की कोशिश, वाराणसी में शुरु किया ‘मिशन ब्राह्मण’

गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश शुरू

आनलाइन ठगी के मामले दिन पर दिन बढ़ रहे हैं। दो आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद अब पुलिस सर्विलांस के जरिए आरोपितों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। इनकी कई अन्य शाखाएं और हैं, जिनका पुलिस पता लगा रही है।

अभी तक छह लोगों के फोन आ चुके हैं। उनसे जानकारी की जा रही है। गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश की जा रही है। आरोपित एक साथ पढ़े हैं, वह बेरोजगार पढ़े-लिखे लोगों को शिकार बनाते थे। - संजय पांडेय, कोतवाल

रिपोर्ट: प्रवेश चतुर्वेदी औरैया

Tags:    

Similar News