अपराधियों को सजा: मिशन शक्ति से थमेगा अपराध, अवनीश अवस्थी ने किया एलान

13 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा दिलाने में सफलता प्राप्त की गयी है उनमे फतेहपुर के तीन अभियुक्तों मोनू, महेन्द्र व राजेन्द्र को आम तोड़ने के विवाद में ननिहाल आये बच्चे षिवराम को गोली मारकर उसकी हत्या करने के अभियोग में आजीवन कारावास से दण्डित कराया गया।

Update: 2020-10-22 13:22 GMT
त्तर प्रदेश में महिलाओं की सुरक्ष के लिए नवरात्र में शुरू हुए मिशन शक्ति का असर दिखने लगा है।

लखनऊः उत्तर प्रदेश में महिलाओं की सुरक्ष के लिए नवरात्र में शुरू हुए मिशन शक्ति का असर दिखने लगा है। प्रदेश के अभियोजन विभाग ने महिला एवं बाल अपराधों में अपराधियों को दण्डित कराने एवं उनकी जमानते खारिज कराने की दिशा में किये जाने वाले प्रयासों के चलते अपराधियों को सजा मिल रही है। इन दिनों मिषन शक्ति अभियान के चलते पुलिस बेहद मुश्तैदी से अभियुक्तों के खिलाफ कार्रवाई करने में जुटी हुई है।

’’मिशन शक्ति’’ अभियान का ही असर है कि 22 अक्टूबर की मध्यान्ह तक बीते 24 घण्टें के भीतर महिलाओं एवं बालक-बालिकाओं के विरूद्ध अपराध के मामलों में 13 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा, महिला विरोधी अपराधों में 14 अभियुक्तों को अन्य कठोर कारावास एवं अर्थदण्ड से दण्डित कराया गया है।

 

यह पढ़ें....सरकार का अलर्ट: त्योहार के दौरान बढ़ा खतरा, हो जाएँ इस संकट से सतर्क

मिशन शक्ति अभियान

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत अभियोजन निदेशालय द्वारा 68 अभियुक्तों को आजीवन कारावास, 88 अभियुक्तों को 10 वर्ष व अन्य वृहद कारावास व जुर्माने, 04 अपराधियों को साधारण कारावास, 53 आवारा और शोहदों को दण्डित कराया जा चुका है तथा 485 अभियुक्तों की जमानत खारिज कराने के साथ-साथ 172 गुण्डो को जिला बदर कराया जा चुका है।

13 अभियुक्तों को आजीवन कारावास

उन्होंने बताया कि जिन 13 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा दिलाने में सफलता प्राप्त की गयी है उनमे फतेहपुर के तीन अभियुक्तों मोनू, महेन्द्र व राजेन्द्र को आम तोड़ने के विवाद में ननिहाल आये बच्चे षिवराम को गोली मारकर उसकी हत्या करने के अभियोग में आजीवन कारावास से दण्डित कराया गया।

 

 

आजीवन कारावास व 10-10 हजार रूपये अर्थदण्ड की सजा

अपर पुलिस महानिदेशक अभियोजन ने बताया कि मीरजापुर में अभियुक्त मुकेश को नाबालिग आठ वर्ष की बच्ची के साथ बलात्कार के अभियोग में आजीवन कारावास से दण्डित कराया गया। उन्होंने बताया कि बस्ती में नाजायज सम्बन्धों के षकं की गयी हत्या के अपराध में अभियुक्त राम दुलारे उसकी पत्नी तथा उसके बेटे विजय को आजीवन कारावास व 10-10 हजार रूपये अर्थदण्ड की सजा करायी गयी। जौनपुर में अभियुक्त पिता ने अपने पुत्र से रात में हुए झगड़े के दौरान लाइसेंसी बंदूक से गोली मारकर हत्या करने के अपराध में जहां कि सारे गवाह पक्षद्रोही हो गये थे, साक्ष्य के आधार पर आजीवन कारावास से दण्डित कराया गया।

 

 

यह पढ़ें....सपा और कांग्रेस साथ: काशी में बुनकरों के आंदोलन ने लिया सियासी रंग

86 अभियुक्तों की जमानतों को खारिज

अपर पुलिस महानिदेशक अभियोजन ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं एवं बालिकाओं के विरूद्ध हुए अपराध के मामलों में प्रदेश में बीते 24 घंटो में कुल 82 मामलों के तहत 86 अभियुक्तों की जमानतों को खारिज कराया गया है। इसी कड़ी में विभिन्न जिलों में कुल 41 गुण्डों को जिला बदर कराने में सफलता प्राप्त हुई है।

रिपोर्टर श्रीधर अग्निहोत्री

Tags:    

Similar News