अमेठी: इन योजनाओं के तहत 15 हजार लाभार्थियों को मिला आवास

अमेठी में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 15 हजार लाभार्थियों को आवास मिला।

Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-09-01 11:50 GMT

अमेठी में 15 हजार लाभार्थियों को मिला आवास।

अमेठी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में बुधवार को 15 हजार पात्रों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास दिया गया। एनआईसी में अमेठी की मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अंकुर लाठर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 10 लाभार्थियों एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के 5 लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाभी का वितरण किया।

आवास योजना में चयनित लाभार्थियों को संग्राम पुर विकास खंड कार्यालय पर जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश अग्रहरि ने चाभी दिया। वहीं, अमेठी विकास खंड कार्यालय में विधायक गरिमा सिंह ने पात्र लाभार्थियों को चाभी दिया। आवास मिलने पर लाभार्थियों के चेहरे पर मुस्कान दिखी।

CM योगी आदित्यनाथ को आवास मिलने पर जताया आभार

अमेठी ब्लाक के मोचवा निवासी पूना ने कहा कि मोदी जी की वजह से हमें आवास मिला अब हम बहुत खुश है। वहीं, राजेश ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आवास मिलने पर आभार जताया। बरिया पुर के गुलशेर खान ने कहा कि इस सरकार में हमें राशन आवास सिलेंडर सब सामान और सुविधाएं मिल रही है।ऊपर वाले से दुआ करेंगे की सरकार फिर बने। परियोजना निदेशक आशुतोष दुबे ने बताया कि समस्त विकास खंडों में 100-100 लाभार्थियों को जनप्रतिनिधियों द्वारा चाभी का वितरण किया गया। जनपद अमेठी में आज 15 हजार आवास के लाभार्थियों ने अपने नए घर में गृह प्रवेश किया है।


इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जनपद अमेठी में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास के साथ साथ शौचालय, विद्युत कनेक्शन, उज्जवला योजना के अंतर्गत निशुल्क गैस कनेक्शन, राशन कार्ड, पेयजल योजना, आयुष्मान कार्ड, मनरेगा में 90 दिन का श्रमांस के साथ ही शासन द्वारा संचालित समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। आवास के अतरिक्त महिला लाभार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए स्वयं सहायता समूहों से भी जोड़ा जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 16,521 आवास हुए स्वीकृत 

परियोजना निदेशक आशुतोष दुबे ने ये भी बताया कि जनपद अमेठी में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में कुल 16521 आवास स्वीकृत हुए थे जिसके सापेक्ष 14461 आवास पूर्ण हो गए हैं, वर्ष 2021-22 में 11580 आवास स्वीकृत हुए थे जिसके सापेक्ष अब तक 15 आवास पूर्ण किए जा चुके हैं शेष का निर्माण कार्य प्रगति पर है।


जनपद में 15,000 आवास के लाभार्थियों में मिला गृह प्रवेश 

इसके मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में 756 आवास स्वीकृत हुए थे जिसके सापेक्ष 722 आवास पूर्ण हो गए हैं। वर्ष 2021-22 में 1542 आवास स्वीकृत हुए जिसके सापेक्ष 5 आवास पूर्ण हो गए हैं। शेष का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि आज जनपद में 15000 आवास के लाभार्थियों में गृह प्रवेश किया है। 

Tags:    

Similar News