Bahraich News: सेंड बोवा सांप के साथ तस्कर गिरफ्तार, तस्करी में प्रयुक्त कार भी बरामद

Bahraich News: प्रभागीय वनाधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि सेंड बोआ सांप को आज भी देहात में लक्ष्मी के रूप में माना जाता है।

Report :  Anurag Pathak
Published By :  Monika
Update: 2021-11-17 14:00 GMT

तस्कर गिरफ्तार (photo : सोशल मीडिया )

Bahraich News: मोतीपुर पुलिस ने सेंड बोवा सांप के साथ एक तस्कर (taskar) को पकड़ा है। तस्करी में प्रयुक्त कार भी पुलिस ने बरामद की है। पुलिस ने कार को सीज कर तस्कर को जेल भेज दिया है। सांप को वन विभाग के सुपुर्द कर दिया है। बरामद सांप की कीमत (Sand Boas saap ki kimat) अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक करोड़ रुपए बताई जा रही है। दवाओं के काम आता है सांप। प्रभागीय वनाधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि सेंड बोआ सांप को आज भी देहात में लक्ष्मी के रूप (lakshmi ka roop Sand Boas saap) में माना जाता है। लेकिन सांप से उत्तेजना बढ़ाने वाली दवाइयां (dawaiyan) बनाई जाती हैं। जिससे विदेशों में इसकी मांग अधिक है।

पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह ने मोतीपुर पुलिस को क्षेत्र में तस्करी पर अंकुश के निर्देश दिए हैं। अपर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार और पुलिस क्षेत्राधिकारी डॉक्टर जंग बहादुर यादव के निर्देशन में मोतीपुर थानाध्यक्ष बृजानंद सिंह ने टीम गठित की। थानाध्यक्ष बृजानन्द सिंह की अगुवाई में उप निरीक्षक राम आशीष यादव, वन दरोगा कमला प्रसाद, वन रक्षक देवतादीन तिवारी और रविशंकर पांडे की टीम ने नानपारा लखीमपुर मार्ग पर स्थित मटिहा मोड़ के निकट वाहनों की तलाश शुरू की। तलाशी के दौरान इंडिका कार संख्या यूपी 32 एन 1801 को रोक कर तलाशी ली तो चालक सीट के बगल में एक प्लास्टिक की बोरी दिखी। बोरी में तलाशी के दौरान सेंड बोवा सांप बरामद हुआ। पुलिस ने चालक नियाज अली पुत्र महबूब अली निवासी पकड़िया दीवान गांव से जानकारी ली तो उसने सांप दौलतपुर गांव निवासी एक ग्रामीण से खरीदने की बात कही। इस पर मोतीपुर पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया।

पुलिस ने तस्करी में प्रयुक्त कार को थाने लाकर सीज कर दिया। जबकि चालक को वन अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में सांप की कीमत एक करोड़ रुपए है।

नेपाल में करना था तस्करी

पुलिस की पूछताछ में कार के चालक ने बताया कि लखीमपुर खीरी जिले के धौरहरा कोतवाली अंतर्गत महादेवा गांव निवासी जगदीश पुत्र मुनीम द्वारा सांप को नेपाल भेजना था। इसके बाद वहां से सांप खाडी देश को भेजा जाता। इसके लिए काफी मात्रा में रुपया मिलता।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News