Chinese Manjha News: क्यों खतरनाक है यह चाइनीज मांझा, जानिए News Track के इस रिपोर्ट में

Chinese Manjha News: न्यूज ट्रैक (News Track) के इस रिपोर्ट में जानिए कि ये चाइनीज मांझा क्यों खतरनाक है?

Report :  Sandeep Mishra
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-11-22 08:02 GMT

चाइनीज मांझा (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Chinese Manjha News: राजधानी में चाइनीज मांझा आम (Chinese Manjha) जन जीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है। अगर लखनऊ के सिविल अस्पताल (Civil Hospital Lucknow) के डॉक्टरों के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले दो साल में दो दर्जन से अधिक लोग चाइनीज मांझे से घायल हो चुके हैं।

चाइनीज मांझे से घायल लोगों की बढ़ रही संख्या (Chinese Manja Accident)

गत रविवार के दिन ही राजधानी में दो अलग अलग स्थानों से चाइनीज मांझे से घायल राहगीर (chinese manja injuries) सिविल अस्पताल में अपना इलाज करवाने के लिए पहुंचे। जिसमें एक युवक की हालत गम्भीर होने के बाद उसे ट्रामा सेंटर के लिये रेफर कर दिया गया।अस्पताल के डॉक्टर सर्जन अनिल सिंह ने बताया कि जिस घायल युवक को ट्रामा सेंटर के लिये रेफर किया गया है। उसका गला चायनीज मांझे से कट गया है उसके गले में गहरा घाव है।

बताया गया थाना गौतमपल्ली इलाके के मार्टिनपुरवा के रहने वाले अजय कुमार जब अपनी बाइक से जियामऊ पुल के पास आ गए तभी वे आसमान में उड़ रही पतंग के चाइनीज मांझे की चपेट में आ गए। इस माँझे से उनकी गर्दन में गहरा घाव हो गया। वो मौके पर ही गिर पड़े। आसपास के राहगीरों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया। अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि चाइनीज माँझे से अभी तक किसी की मौत (chinese manja death) तो नहीं हुई है लेकिन पिछले दो सालों में इस माँझे से गम्भीर रूप घायल लोगों का वे इलाज कर चुके हैं।

चाइनीज मांझा खतरनाक क्यों है (Why is chinese manja dangerous)?

माँझे के जानकार लोग बताते हैं कि चाइनीज माँझे को बनाने में मैटेलिक पावडर व नायलॉन का प्रयोग किया जाता है। इसके बनाते समय नायलॉन के धागे में कांच व लोहे के चूरे का भी प्रयोग किया जाता है ताकि इस माँझे का पैनापन बढ़ सके।देखने मे यह एक धागे जैसा ही दिखता है लेकिन यह काफी मजबूत होता है , यह खींचने पर भी टूटता नहीं है।जब इस माँझे की चपेट में किसी भी शख्स के शरीर का जो भी हिस्सा आता है उसे वह अपने पैनेपन से काटता जाता है।जिस कारण व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हो जाता है।

चाइनीज मांझा (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

इस माँझे की बिक्री पर है बैन

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(NGT)ने इस माँझे के निर्माण व प्रयोग पर गत 2017 से ही बैन लगा दिया है।इस बैन में साफ कहा गया है कि पतंग उड़ाना एक परंपरागत शौक है लेकिन कोई भी शौक किसी के भी जीवन को नुकसान नही पहुंचा सकता है।इस आदेश में यह भी कहा गया है कि पतंग उड़ाने में चाइनीज माँझे का प्रयोग कानून अपराध है।इस खतरनाक माँझे से आसमान में उड़ने पक्षियों व जमीन पर रहने वाले पशुओं को भी खतरा है।

पुलिस का कोरा दावा

इस संदर्भ में एडीसीपी एम एम कासिम का दावा है कि अब पहले की तुलना में चाइनीज माँझे का प्रयोग कम किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि पुलिस जहां भी चाइनीज माँझे के प्रयोग की सूचनाएं मिलती है वहां तत्काल कानूनी कार्रवाही अमल में लायी जाती है लेकिन उन्होंने ने भी यह माना कि अभी भी लखनऊ में चाइनीज माँझे प्रभावी रोक (chinese manjha ban) नहीं लग पाई है।

Tags:    

Similar News