Lucknow News: बालू अड्डा में बीमारी फैलने पर सरकार सख्त, डॉक्टरों और आशा कार्यकर्ताओं की टीम को किया तैनात

हजरतगंज के मोहल्ला बालू अड्डा में दूषित पेयजल आपूति से फैले संक्रमण के बाद आज जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश भी वहां का निरीक्षण किया..

Published By :  Deepak Raj
Update: 2021-08-11 18:19 GMT

डाक्टर व स्वास्थ्य कर्मचारी क्षेत्रा का दौरा करते हुए

Lucknow News: हजरतगंज के मोहल्ला बालू अड्डा राजा राममोहनराय वार्ड में दूषित पेयजल आपूति से फैले संक्रमण के बाद आज जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश भी वहां का निरीक्षण किया, डीएम ने क्षेत्र एवं नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर लोगों से संवाद किया। इस दौरान डीएम ने बताया कि दूषित जल आपूर्ति के सम्बंध में महाप्रबन्धक जल कल व प्रोजेक्ट मैनेजर सीवेज जल कल को जांच कराने के निर्देश दे दिए गए हैं।


प्रतीकात्मक तस्वीर (सोर्स-सोशल मीडिया)


डीएम के मुताबिक इस एरिया में काफी घनी आबादी है, यहां लगभग 500 घर हैं, यहां बीमारी और ना फैले इसके दृष्टिगत स्वास्थ्य विभाग की टीमों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही साथ नगर निगम को साफ सफाई सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने ने बताया कि प्राथमिकता के तौर पर सभी लोगों का CHC, PHC और अन्य अस्पतालों में उपचार कराया जा रहा है। जिसकी प्रतिदिन सुबह और शाम एक्सपर्ट चिकित्सकीय टीमों द्वारा मॉनिटरिंग कराई जा रही है।

100 घर पर एक आशा कार्यकर्ता को सतत मॉनिटरिंग हेतु नियुक्त किया गया है

डीएम ने बताया की प्रति 100 घर पर एक आशा बहु को सतत मॉनिटरिंग हेतु नियुक्त किया गया है। यह आशा बहुएं प्रतिदिन हर घर का भृमण करेगी, हर व्यक्ति जो घर में हैं उसका हाल चाल लेंगी, साथ साथ प्रतिदिन ORS के निःशुल्क पैकेट और क्लोरीन की टेबलेट और विटामिन सी आदि का वितरण करना सुनिश्चित करेगी।

अभिषेक प्रकाश ने बताया कि आगे 10 दिन तक यहां मेडिकल मॉनिटरिंग सभी परिवारों की होगी। सीवेज लाइन की सफाई की अलग से व्यवस्था बनाई गई है। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा उक्त मोहल्ले में विशेष सफाई अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा PHC बालू अड्डा पहुँच कर वहां आए हुए रोगियों से संवाद किया गया और उनका हाल चाल पूछा और PHC परिसर न निरीक्षण किया।

Tags:    

Similar News