Lucknow News: यूपी बोर्ड को मान्यता के लिए पिछले वर्ष की अपेक्षा मिले 5 गुना अधिक आवेदन

कोरोना काल में जहां हर सेक्टर प्रभावित हुआ है, वहीं कुछ ऐसे क्षेत्र भी हैं जो तेजी से आगे बढ़ने को आतुर हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update:2021-09-08 14:48 IST

माध्यमिक शिक्षा परिषद की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: कोरोना काल में जहां हर सेक्टर प्रभावित हुआ है, वहीं कुछ ऐसे क्षेत्र भी हैं जो तेजी से आगे बढ़ने को आतुर हैं। कोरोना संक्रमण के दौरान देखा जाए तो सबसे ज्यादा शिक्षा का क्षेत्र प्रभावित हुआ है। करीब दो साल लगभग सभी तरह की शिक्षण संस्थाएं बंद रहीं। हालांकि ऑनलाइन कक्षाओं को चलाया गया लेकिन शिक्षा का जो माहौल होना चाहिए था वह नहीं बन पाया। इन सबके बीच स्कूलों के संचालन को लेकर जो जानकारी मिल रही है, वह आश्चर्य में डालने वाली है। यूपी बोर्ड से मान्यता पाने के लिए 1079 स्कूल लगे हुए हैं। विभागीय सूत्रों के मुताबिक इस बार सबसे ज्यादा आवेदन आए हैं।

पिछले वर्ष कोरोना संकट के बीच 173 स्कूलों ने यूपी बोर्ड की मान्यता के लिए आवेदन किए थे। लेकिन इस बार पिछले वर्ष के मुकाबले 5 गुना ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं। सूत्रों की मानें तो अगर इन स्कूलों को मान्यता मिल जाती है तो वर्ष 2024 में छात्र-छात्राएं हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे। जानकारी के मुताबिक इस वर्ष मान्यता के लिए 30 जून तक आवेदन मांगे गए थे। वहीं मान्यता से संबंधित सभी काम निपटाने के कामों में इस बार परिवर्तन किया गया है।

जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड 2019-20 सत्र तक विलंब शुल्क के साथ 31 जुलाई तक मान्यता के आवेदन को स्वीकार करता था, जिससे मान्यता पत्र जारी करने में काफी वक्त लग जाता था। इन्हीं सब दिक्कतों को देखते हुए बोर्ड ने इस बार समय सीमा में कुछ परिवर्तन किया है। इसके तहत 30 नवंबर तक मान्यता देने से जुड़े सभी कामकाज को संपन्न करा लेना है, जिससे अप्रैल 2022 से पहले स्कूलों की मान्यता जारी हो जाए। विभागीय जानकारी के मुताबिक गत वर्ष सभी शर्तों को पूरा करने के बावजूद भी 100 अधिक स्कूलों को मान्यता नहीं दी गई थी। वहीं इस बार यूपी बोर्ड मान्यता से जुड़ी सभी प्रक्रिया ऑनलाइन कर रहा है। इसमें स्कूलों के सत्यापन की प्रक्रिया भी शामिल है।

Tags:    

Similar News