Corona Guideline : राजधानी में कैसे होगा कोविड नियम का पालन, जिम्मेदार लोग ही कोविड नियमों की उड़ा रहे धज्जियां

Corona virus News : कोरोना ke नए वैरिएंट को देखते हुए लखनऊ में धारा 144 लागू कर दिया गया है।

Report :  Sandeep Mishra
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-12-25 10:50 GMT

Corona virus guideline : लखनऊ प्रशासन ने कोरोना के नए वेरियंट (Corona Virus new variant omicron ( को लेकर दिल्ली (Delhi) की तरह अब लखनऊ (Lucknow) शहर में सख्ती करते हुए धारा 144 लागू कर दी है। साथ ही राजधानी के पुलिस के आला अधिकारियों ने अपने मातहतों को यह भी आदेश दिए हैं कि लखनऊ के नागरिकों को धारा 144 के तहत कोविड प्रोटोकॉल (covid protocol) के सख्ती से पालन कराएं जाएँ।


144 के तहत कोविड के क्या नियम है

अब जरा समझ लीजिए कि इस बार धारा 144 के तहत कोविड के क्या नियम है। अब नियम तो वो ही हैं लेकिन इस बार जिम्मेदारों से आम जनता से सख्ती पालन करवाने के निर्देश दिए गए हैं। इस बार कोविड नियमों (Covid niyam) के सख्ती से पालन करवाने की मुख्य वजह है क्रिसमिस डे व नववर्ष की सेलिब्रेशन पार्टियां। क्रिसमिस डे तो आज मनाया ही जा रहा है लेकिन अब नव वर्ष 2022 सेलिब्रेशन पार्टियां लखनऊ प्रशासन के लिये चुनोती न बने, इसके लिए लखनऊ पुलिस को एलर्ट किया गया है, लेकिन आज शनिवार के दिन राजधानी के हजरतगंज चौराहे से विधानसभा मार्ग पर न्यूज ट्रैक ने यह जायजा लिया कि आखिर प्रशासन के जारी कोविड नियमों का कितना पालन किया व कराया जा रहा है लेकिन यहां तो तस्वीरों में कुछ और नजारा सामने आया। जिन पर प्रशासन ने 5 जनवरी तक लागू धारा 144 के तहत सख्ती के साथ कोविड नियमों के पालन करवाने की जिम्मेदारी दी है वे खुद ही कोविड नियमों का उल्लंघन करते हुए हजरतगंज चौराहे पर चहल कदमी करते देखे गए।


कोविड नियम पर लोगों से सवाल

आज शनिवार को न्यूजट्रेक की टीम ने हजरतगंज चौराहे से बापू भवन, दारुलसफा विधायक निवास तक जितने भी लोग मिले उसमे ज्यादातर लोग बिना मास्क के अपने वाहनों पर सड़क पर पैदल घूमते दिखे। हजरतगंज चौराहे पर रेड लाइट होने पर खड़े वाहन स्वामियों से बात की कि प्रशासन व सरकार के आदेश के बाद भी वे लोग सड़क पर मास्क लगाकर क्यों नहीं निकल रहे हैं तो कई लोगों ने न्यूजट्रेक के इस सवाल के बड़े बेतुके जवाब दिए। जबकि कुछ ने अपनी गलती मानी लेकिन कुछ ने कहा कि से समाज मे लागू कर रही है।जबकि कोविड अब इतना प्रकोप नहीं है, लोगों ने कहा कि अब चुनाव नजदीक तभी सरकार ने एक बार फिर कोविड का माहौल बनाना शुरू कर दिया है।


 5 जनवरी 2022 तक लागू धारा 144

एक बात जरूर देखने को मिली कि अपने इस सर्वे में न्यूज ट्रेक की टीम 12 बजे से दो बजे तक इन स्थानों पर घूमती रही।प्रशासन के जारी सख्त कोविड नियमों का पालन करती हुई नजर आईं।ज्यदातर महिलाएं व युवतियां मास्क के साथ ही सड़क पर घूमती नजर आईं लेकिन वे जिम्मेदार लोग जिनके कंधों पर 5 जनवरी 2022 तक लागू धारा 144 के तहत कोविड नियमों का आम जनता से सख़्ती से पालन करवाना है।वे खुद ड्यूटी पर तैनात होने के बावजूद कोविड नियमों का उल्लंघन करते दिखे।हजरतगंज चौराहे से पहले पेट्रोल पंप के पास खड़ी एक सरकारी एम्बुलेंस में बैठे वार्डबॉय व उस एम्बुलेंस का ड्राइवर बिना मास्क के ही अपने विभाग को सेवाएं दे रहा था।जबकि हजरतगंज चौराहे पर तैनात ट्रैफिक पुलिस व सिविल पुलिस के दरोगा व कर्मी बिना मास्क के ही चहलकदमी करते नजर आये।जबकि लखनऊ प्रशासन ने इन्ही पुलिस कर्मियों को कोविड नियम लोगों से पालन करवाने की जिम्मेदारी छोड़ रखी है।


इस संदर्भ में सयुंक्त पुलिस आयुक्त पीयूष मोर्डिया को बताया गया है तो उन्होंने कहा कि वैसे अगर हमारे पुलिस कर्मी ही बिना मास्क में घूम रहे हैं तो यह बहुत ही गलत बात है।उन्होंने कहा कि आज शाम के समय मैं खुद चैक करूंगा।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News