Lucknow University: राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मोबाइल एप किया लांच, 17 ओपन जिम सहित 8 योजनाओं का किया उद्घाटन

Lucknow University: राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मोबाइल एप के लॉन्चिंग सहित आठ योजनाओं का उद्घाटन किया।

Report :  Shashwat Mishra
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-11-26 12:41 GMT

Lucknow University: राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मोबाइल एप किया लांच

Lucknow University: राजधानी में शुक्रवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के मालवीय सभागार में 64वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। जिसमें कुलाधिपति व उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय के साथ परीक्षा नियंत्रक प्रो.ए.एम. सक्सेना प्रमुख रूप से मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में मंच से राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मोबाइल एप के लॉन्चिंग सहित आठ योजनाओं का उद्घाटन किया। साथ ही, विश्विद्यालय के प्रोफेसर्स द्वारा लिखी नौ पुस्तकों का विमोचन भी किया। 


राज्यपाल आंनदी बेन पटेल ने किया मोबाइल एप का उद्घाटन

कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल द्वारा आठ नई परियोजनाओं व योजनाओं का उद्घाटन किया गया। जिनमें प्रमुख रूप से लखनऊ विश्वविद्यालय के मोबाइल एप का उद्घाटन, 17 ओपन एयर जिम, पुरुषों व महिलाओं के लिए सामान्य शौचालय, एम्बुलेंस सुविधा, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी निवास और संकाय में लिफ्ट सुविधा शामिल हैं। मानव विज्ञान विभाग में शिक्षा, नया एनएसएस भवन और संग्रहालय भी बनेगा। 

नैतिक रूप से काम कर बनेंगे 'विश्वगुरु'

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने लखनऊ विश्वविद्यालय को स्थापना के 101 वर्ष पूरे करने के लिए बधाई देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय स्वतंत्रता की लड़ाई का गवाह है और गुरु रवींद्रनाथ टैगोर ने कई बार विश्वविद्यालय का दौरा किया। कुलाधिपति ने कहा कि विश्वविद्यालय निरक्षरता के अंधकार को दूर कर अपने आदर्श वाक्य "लाइट एंड लर्निंग" के अनुरूप काम कर रहा है। इसके अलावा उन्होंने एनईपी-2020 को लागू करने में लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना की और एनआईआरएफ और इंडिया टुडे में रैंक प्राप्त करने के लिए बधाई दी। इसके बाद उन्होंने एनएफएचएस-2020 की रिपोर्ट का उल्लेख किया, जिसमें संकेत दिया गया था कि उत्तर प्रदेश में पिछले पांच वर्षों में महिला से पुरुष अनुपात में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि अगर हम सभी नैतिक रूप से काम करेंगे तो हम फिर से 'विश्वगुरु' बन जाएंगे। 


जेवर एयरपोर्ट से मिलेगा एक लाख लोगों को रोजगार

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालय छात्रों में प्रश्न पूछने की क्षमता विकसित करता है और उन्हें सहनशीलता सीखना भी सिखाता है। विश्वविद्यालय ने कोविड महामारी के दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों कक्षाओं में आवश्यक कदम उठाए हैं। नए छात्रों को दैनिक जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय के प्रबुद्ध पूर्व छात्रों के साथ बातचीत करनी चाहिए। 25 नवंबर को प्रधानमंत्री ने जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी थी, जो आने वाले भविष्य में 1 लाख लोगों को रोजगार देगा। उन्होंने कहा कि दिवाली से पहले प्रधानमंत्री ने देश को आरोग्य भारत योजना से आशीर्वाद दिया था, जो पूरे देश की स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करेगी। 

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल द्वारा इन पुस्तकों का किया गया विमोचन

विश्विद्यालय की कुलाधिपति व राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने लखनऊ विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों द्वारा लिखी गई नौ पुस्तकों का विमोचन किया। जिनमें कविताओं का संग्रह 'तश्नगी', 'कसस-उल-हक़', 'गर्भ संस्कार', 'पर्सनैलिटी ग्रोथ वेस्टर्न एंड ईस्टर्न रिफ्लेक्शन्स', 'लेट्स टॉक जेंडर- अ मल्टीफेसेटेड अप्रोच', 'ट्राइबल टर्नओवर' साइकोलॉजी ऑथेंटिक एंड डिपेंडबल', 'खेल प्रबंधन' और 'स्वास्थ्य शिक्षा' जैसी पुस्तकें शामिल थी।

• तश्नगी- प्रोफेसर अब्बास रज़ा नय्यर (हेड, उर्दू विभाग)

• कसस-उल-हक़- डॉ मोहम्मद तक़ी अली आबिदी (असिस्टेंट प्रोफेसर, ओरिएंटल स्टडीज इन अरेबिक एंड पर्शियन)

• गर्भ संस्कार- डॉ अर्चना शुक्ला (एसोसिएट प्रोफेसर, मनोविज्ञान विभाग)

• पर्सनैलिटी ग्रोथ वेस्टर्न एंड ईस्टर्न रिफ्लेक्शन्स- डॉ अर्चना शुक्ला (एसोसिएट प्रोफेसर, मनोविज्ञान विभाग)

• लेट्स टॉक जेंडर- अ मल्टीफेसेटेड अप्रोच- डॉ अमरीन फातिमा (गोल्ड मेडलिस्ट, मनोविज्ञान विभाग)

• ट्राइबल टर्नओवर- डॉ सल्तनत बेनज़ीर (विषय विशेषज्ञ, एंथ्रोपोलॉजी विभाग)

• साइकोलॉजी ऑथेंटिक एंड डिपेंडबल- डॉ जया श्रीवास्तव और डॉ मानिनी श्रीवास्तव (मनोविज्ञान विभाग)

• खेल प्रबंधन- डॉ शशि कनौजिया (असिस्टेंट प्रोफेसर, शारीरिक शिक्षा विभाग)

• स्वास्थ्य शिक्षा- डॉ शशि कनौजिया (असिस्टेंट प्रोफेसर, शारीरिक शिक्षा विभाग)

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021।

Tags:    

Similar News