UP Election 2022: समाजवादी पार्टी ने मीडिया में बांटा शिकायत पत्र, कहा- चुनाव आयोग इसका संज्ञान लेकर कार्रवाई करें

Lucknow News: समाजवादी पार्टी ने पहले चरण के चुनाव से पहले आज एक शिकायत पत्र मीडिया में जारी किया है, जिसके जरिए चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की गई है।

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-02-08 10:29 GMT

समाजवादी पार्टी

Lucknow News: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने पहले चरण के चुनाव (first phase election) से पहले आज एक शिकायत पत्र मीडिया में जारी किया है, जिसके जरिए चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की गई है। शिकायत पत्र में 10 बिंदु दिए गए हैं जिनमें भाजपा (BJP) नेताओं उच्च अधिकारियों की शिकायत की गई है और बुजुर्गों के लिए मतदान की व्यवस्था की भी बात कही गई है।

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने चुनाव आयोग (Election commission) से निवेदन किया है कि वह इसका संज्ञान लेते हुए तुरंत इस पर कार्रवाई करें। सपा (SP) ने कुछ अधिकारियों का बकायदा नाम लेकर शिकायत की है और उन पर चुनाव प्रभावित करने का आरोप लगाया है। इसके साथ ही आगरा के फतेहाबाद में दिव्यांग मतदाता का वोट कर्मचारी द्वारा डालने को प्रमुखता से अंकित किया गया है।

  • 80 पर दिव्यांग मतदाता (handicapped voter) के मतदान में धांधली की जा रही है आगरा के फतेहाबाद विधानसभा में भाजपा के दबाव में पोलिंग पार्टियों ने मतदाता की इच्छा के विरुद्ध मनमाना वोट डाल दिया प्रशासनिक अधिकारी का सरेआम यह कहना है कि 1 वोट से कुछ नहीं होगा बेहद गंभीर मामला है ऐसे अधिकारियों को निलंबित किया जाए।
  • ललितपुर से सहारनपुर (Lalitpur to Saharanpur) तक वोटर आईडी जमा कराए जा रहे हैं कुछ प्रशासनिक अधिकारी भाजपा कार्यकर्ता के रूप में कार्य कर रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) से शिकायत की गई है इस पर कार्रवाई की जाए।
  • भाजपा के मंत्री, विधायक प्रत्याशी के रिश्तेदार अधिकारियों को निर्वाचन कार्यों से हटाया जाए और उनको अन्य जनपद में स्थानांतरित किया जाए।
  • समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) द्वारा पुरानी पेंशन को बहाल (old pension restored) करने की घोषणा से बड़ी संख्या में राज्य कर्मचारी, शिक्षक, पुलिसकर्मी आज समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के पक्ष में मतदान करना चाहते हैं। मतदान के दिन ड्यूटी करने वाले निर्वाचन कर्मी पोस्टल मत से मतदान करते हैं। इसके लिए फॉर्म 12 नहीं दिया जा रहा है जिससे कई जनपदों के कई विधानसभाओं में मतदान निर्वाचन कर्मी पोस्टल मतदान से वंचित हो रहे हैं।
  • कई जनपदों में जिलाधिकारी पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी द्वारा पुलिसकर्मियों और राज्य कर्मचारियों व शिक्षकों से मतदाता पहचान पत्र आधार कार्ड हस्तांतरित फोटो जमा कराए जा रहा है अन्यथा उनको निलंबित करने की धमकी दी जा रही। कर्मचारियों में रोष है और आशंकित हैं कि उसका दुरुपयोग हो सकता है।
  • सत्ताधारी भाजपा द्वारा लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) और अन्य जगहों पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन (Violation of model code of conduct) करते हुए लैपटॉप, टेबलेट बांटा जा रहा है इससे चुनाव प्रभावित हो रहा है।
  • गौतमबुद्धनगर के पुलिस आयुक्त व पुलिस उपायुक्त भाजपा के पक्ष में मतदान के लिए पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया जा रहा है। इन्हें तत्काल प्रभाव से हटाया जाए।
  • लखनऊ जनपद (Lucknow District) के जिला पंचायत राज अधिकारी भाजपा के पक्ष में मतदान के लिए ग्राम प्रधान, क्षेत्र समिति सदस्य, जिला पंचायत सदस्यों पर दबाव बना रहे हैं इन्हें तत्काल हटाया जाए।
  • लखनऊ आईजी रेंज पुलिस पद (Lucknow IG Range Police Post) पर कार्यरत लक्ष्मी सिंह (Working Laxmi Singh) अपने पति राजेश्वर सिंह प्रत्याशी भाजपा सरोजनी नगर विधानसभा (Sarojini Nagar Assembly) लखनऊ के पक्ष में मतदान के लिए पुलिस विभाग के कर्मचारियों और मतदाताओं पर दबाव बना रही है। इन्हें तत्काल हटाया जाए।
  • रामपुर विधानसभा (Rampur Assembly) व कैराना विधानसभा (Kairana Assembly) में अतिसंवेदनशील मतदान स्थलों बूथों पर पैरामिलिट्री फोर्स सीआरपीएफ तैनात किया जाए इसकी सूची मुख्य चुनाव आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग को दे दी गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News