Mega Vaccination Drive: लखनऊ में 1 लाख 74 हज़ार से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण, पूरे दिन स्वास्थ्य विभाग रहा मुस्तैद

Mega Vaccination Drive: महा टीकाकरण अभियान के मद्देनजर राजधानी में सोमवार को रात 9 बजे तक 1 लाख 74 हज़ार 346 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

Report :  Shashwat Mishra
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-09-27 16:39 GMT

नाका गुरुद्वारे में वैक्सीनेशन कैंप

लखनऊ : सोमवार को राजधानी में महा टीकाकरण अभियान (Mega Vaccination Drive) का आयोजन किया गया था। जिसके तहत जिला प्रशासन द्वारा डेढ़ लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य रखा गया था।पूरे दिन मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल (Dr. Manoj Agarwal) सहित सभी एसीएमओ और डिप्टी सीएमओ ने मोर्चा संभाले रखा। जिसकी बदौलत ही एक लाख 74 हज़ार से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सका।

सीएमओ ने किया निरीक्षण

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल द्वारा पुलिस लाइन, अलीगंज, त्रिवेणीनगर, खदरा, वजीरगंज, लखनऊ में मैगा वैक्सीनेशन सत्रों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी के द्वारा टीकाकरण स्थलों पर उपस्थित अन्तिम व्यक्ति को टीकाकृत किये जाने तक सत्र चलाये जाने के निर्देश दिये गये।

एसीएमओ और डिप्टी सीएमओ ने भी संभाला मोर्चा


इसके अतिरिक्त मुख्य चिकित्साधिकारी के निर्देशानुसार अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राजेन्द्र कुमार चौधरी द्वारा माल क्षेत्र, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा. रवि पाण्डेय द्वारा गोसाईंगज, जिला सर्विलान्स अधिकारी डा. मिलिन्द वर्द्धन द्वारा मोहनलालगंज, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एपी सिंह द्वारा चिनहट और उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. केपी त्रिपाठी द्वारा मलिहाबाद क्षेत्र में मेगा वैक्सीनेशन सत्रों का निरीक्षण किया गया।

1 लाख 74 हज़ार 346 लोगों को लगी वैक्सीन

महा टीकाकरण अभियान के मद्देनजर राजधानी में सोमवार को रात 9 बजे तक 1 लाख 74 हज़ार 346 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। बता दें कि महा टीकाकरण अभियान के तहत लखनऊ में 435 केन्द्रों के 961 बूथों पर वैक्सीनेशन किया गया।

एलयू के दोनों कैम्पस में लगाई गई वैक्सीन

लखनऊ विश्वविद्यालय के दोनों परिसरों में कोविड-19 वैक्सीन के लिए कैंप का आयोजन किया गया था। मुख्य परिसर में यह आयोजन सेवा भारती, स्वास्थ्य विभाग एवं लखनऊ विश्वविद्यालय के संयुक्त प्रयास से किया गया।

इस कार्यक्रम को प्रारंभ करने के लिए लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया उपस्थित रहीं। कुलसचिव डॉ विनोद कुमार सिंह भी उपस्थित थे। इस कैंप में लगभग 500 लोगों को टीका लगाया गया। इसको आयोजित करने में विशेष रूप से रिंकू राय (पूर्व अध्यक्ष कर्मचारी परिषद) एवं राकेश यादव (अध्यक्ष कर्मचारी परिषद) का योगदान रहा।

द्वितीय परिसर के आईएमएस (IMS) में प्रोफेसर मनोज अग्रवाल के नेतृत्व में इस कैंप का आयोजन किया गया। वहां पर लगभग 600 लोगों को कोविड-19 का वैक्सीन लगाया गया।

ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिंडोला में 1045 लोगों को लगाई गई वैक्सीन


सोमवार को मेगा वैक्सीनेशन वाले दिन ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिंडोला में सभी आयु वर्ग के लोगों को पहली और दूसरी डोज मिलाकर 1045 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। यह जानकारी कमेटी के प्रवक्ता सतपाल सिंह मीत ने दी।

इस मौके पर 'लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी' के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बग्गा ने बताया कि 'ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिंडोला में वैक्सीनेशन का अभियान निरंतर जारी है। आज मेगा वैक्सीनेशन वाले दिन गुरुद्वारा साहब के सेंटर पर कोवैक्सिन और कोविशील्ड दोनों उपलब्ध थी।

वैक्सीन लगवाने वालों को दोनों की पहली और दूसरी डोज सफलतापूर्वक लगाई गई। आयोजकों ने बताया कि प्रशासन हमारे साथ पूरा सहयोग कर रहा है । लगातार जितनी मांग है, उतनी वैक्सीन उपलब्ध करा रहा है। हमारे पदाधिकारी व कार्यकर्ता लगातार अधिकाधिक लोगों को वैक्सीन लग जाए और सुविधा पूर्वक लगे इस सेवा में लगे हुए हैं।'

उत्तर प्रदेश पंजाबी एकेडमी के सदस्य सरदार जसविंदर सिंह ने आज वैक्सीनेशन सेंटर में आकर मेडिकल टीम की हौसला अफजाई की। गुरुद्वारा साहब की प्रबंधक कमेटी की सराहना करते हुए कहा कि लगातार 100 दिन से ज्यादा गुरुद्वारा साहब का वैक्सीनेशन सेंटर सफलता के साथ चल रहा है ।इसमें प्रबंधक कमेटी अपनी पूरी सेवाएं दे रही है, प्रबंधक कमेटी बधाई की पात्र है।

वैक्सीनेशन सेंटर के प्रबंध में हरविंदर पाल सिंह नीता, कुलदीप सिंह सलूजा, रणजीत सिंह आदि अपने सहयोगियों के साथ लगातार आगंतुकों की सेवा कर रहे हैं और सबको बिना किसी परेशानी के वैक्सीन लग जाए इस प्रयास में रहते हैं।  

टीकाकरण कराते लोग (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

'हरभज राम कृपा देवी ट्रस्ट' में 210 लोगों को लगी वैक्सीन

चारबाग के नाका हिंडोला क्षेत्र में स्थित 'श्री हरभज राम कृपा देवी ट्रस्ट धर्मार्थ चिकित्सालय' में निः शुल्क टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का शुभारंभ विधान परिषद सदस्य गोविंद नारायण शुक्ला और भाजपा प्रदेश महामंत्री अमर पाल मौर्या ने किया। इस मौके पर अस्पताल के वाइस चेयरमैन रमेश अग्रवाल, सचिव अमित गुप्ता और संयोजक सुशील अग्रवाल मौजूद रहे। इस शिविर में बीजेपी प्रदेश महामंत्री अमर पाल मौर्या ने ख़ुद वैक्सीन की दूसरी डोज़ लेकर समाज को संदेश दिया कि टीकाकरण बहुत ज़रूरी है। बता दें कि, इस शिविर में 210 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News