महानगर में खुला प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र, उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने 'आयुष्मान योजना' को बताया PM मोदी का क्रांतिकारी कदम

रविवार को राजधानी के महानगर क्षेत्र में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा (Deputy CM Dr Dinesh Sharma) ने प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के उद्घाटन के दौरान कई महत्वपूर्ण बातें कही।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-10-10 13:30 GMT

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

Lucknow : "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक व्यापक दृष्टिकोण रखते हुए शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि व सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया है। प्रधानमंत्री ने जन औषधि केंद्र के माध्यम से पूरे देश में लोगों को सस्ती दरों पर गुणवत्तापरक दवा मुहैया कराने का कार्य किया है।" यह बातें रविवार को राजधानी के महानगर क्षेत्र में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा (Deputy CM Dr Dinesh Sharma) ने प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के उद्घाटन के दौरान कही। गोल मार्केट स्थित शगुन मेडिकल हाल पर जन औषधि केंद्र की शुरुआत हुई।

उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा के द्वारा कही गई महत्वपूर्ण बातें:-

• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक व्यापक दृष्टिकोण रखते हुए शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि तथा सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया है।

• प्रधानमंत्री ने जन औषधि केंद्र के माध्यम से पूरे देश में लोगों को सस्ती दरों पर गुणवत्तापरक दवा मुहैया कराने का कार्य किया है।

• स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठाते हुए आयुष्मान कार्ड धारक को 05 लाख रुपए तक का बीमा कवर प्रदान किया गया।

• मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने कोरोना के खिलाफ उत्कृष्ट प्रबंधन किया।

• आज प्रदेश में लगभग सभी जिलों में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन युक्त बेड्स उपलब्ध हैं।

• आज प्रदेश में 33 मेडिकल कॉलेज क्रियाशील होने की स्थिति में पहुंचे हैं।

• सरकार का लक्ष्य है प्रदेश के सभी 75 जनपद में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज अवश्य हो।

प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठाए

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि "प्रधानमंत्री द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो सबसे बड़ा क्रांतिकारी कदम उठाया गया, वह आयुष्मान भारत के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड धारक को 05 लाख रुपए तक का बीमा कवर प्रदान किया गया। जिससे कार्ड धारक के बीमार होने की दशा में 05 लाख तक का इलाज खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।''

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रधानमंत्री ने अभूतपूर्व कार्य किया है । कोरोना काल में पूरे भारतवर्ष में एक लंबी लड़ाई लड़ी गई। देश में नए चिकित्सालय एवं ऐम्स का निर्माण हो रहा है। धारा 370 को समाप्त किया गया। शिक्षा में नई शिक्षा नीति लाई गई, सुरक्षा के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के लड़ाकू विमानों से लेकर मिसाइल तक भारत में बन रही है।

33 मेडिकल कॉलेज क्रियाशील होने की स्थिति में

दिनेश शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने कोरोना के खिलाफ उत्कृष्ट प्रबंधन किया। उन्होंने कहा कि "कोरोना वायरस जब प्रदेश में प्रारंभ हुआ तो यहां पर उसके जांच तक की व्यवस्था नहीं थी। आज प्रदेश में लगभग सभी जिलों में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन युक्त बेड्स उपलब्ध है। आज प्रदेश में 33 मेडिकल कॉलेज क्रियाशील होने की स्थिति में पहुंचे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है प्रदेश की सभी 75 जनपद में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज अवश्य हो। कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत प्रदेश के गांव गांव में मुफ्त कोरोना किट बांटी गई। प्रदेश सरकार द्वारा तेजी से मुफ्त जांच एवं टीकाकरण का कार्य कराया जा रहा है।

Tags:    

Similar News