Lucknow News: लखनऊ के इंस्टीटयूट ऑफ फारेंन्सिक साइंसेस का काम इसी साल होगा पूरा

Lucknow News: अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने मौके पर जाकर औचक निरीक्षण किया गया। अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि इंस्टीट्यूट के लिए गठित बोर्ड ऑफ गवर्निंग बॉडी की अगली बैठक इस महीने की 14 तारीख को किये जाने के निर्देश दिये है।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-03-12 14:47 GMT

अपर मुख्य सचिव गृह ने किया कार्य का औचक निरीक्षण। (Social Media)  

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बन रहे इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज लखनऊ (Institute of Forensic Sciences Lucknow) में विभिन्न कार्याे में जमीन के नीचे का फाउंडेशन वर्क पूरा किया जा चुका है और जमीन के उपर का फाउंडेशन वर्क शीघ्र प्रारम्भ किया जाएगा। इंस्टीटयूट के लिए बनने वाले विभिन्न प्रकार के भवनो के निर्माण कार्य को अगले वर्ष के बजाय इस वर्ष के अंत तक पूरा किये जाने को कहा गया है।

अमित शाह ने पिछले साल अगस्त को किया था शिलान्यास

उल्लेखनीय है कि इसका शिलान्यास केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने पिछले साल के अगस्त में किया था। निर्माण कार्याे में अब तक हुई भौतिक प्रगति को लेकर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी (Additional Chief Secretary Home Avnish Kumar Awasthi) ने मौके पर जाकर औचक निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि इंस्टीट्यूट के लिए गठित बोर्ड ऑफ गवर्निंग बॉडी की अगली बैठक इस महीने की 14 तारीख को किये जाने के निर्देश दिये है, ताकि आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 तक इस इंस्टीट्यूट में अध्ययन कार्य प्रारम्भ कराया जा सके। उन्होंने भवन निर्माण में अब तक उपयोग की धनराशि के सम्बन्ध में भी विस्तार से जानकारी ली और अगली किस्त शीघ्र उपलब्ध कराने को कहा है। 

इस जगहों पर चला है निर्माण

इस संस्थान मे भवन का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसके तहत एडमिन व एकेडमिक ब्लॉक, इसेंसियल कमोडिटी ब्लॉ छात्र-छात्राओं के लिए हॉस्टल, गेस्ट हाउस, कैण्टीन, विभिन्न प्रकार के आवासीय व आधिकारिक भवन आदि का निर्माण कार्य किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि एकेटीयू द्वारा संस्थान को निर्माण कार्य के लिए 200 करोड़ रुपये बिना ब्याज के दिया जा रहा है, जिसमें से 50 करोड़ रुपये की धनराशि कार्यदायी संस्था को पहले ही उपलब्ध कराई जा चुकी है। अगली 50 करोड़ रुपये की धनराशि की किस्त एक सप्ताह में निर्माण एजेंसी को उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये है।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी, सचिव, गृह बीडी पालसन तथा अपर पुलिस महानिदेशक, इंटेलीजेंस, एसबी शिरडकर द्वारा इस नव निर्माणाधीन यूनिवर्सिटी के प्रागंण में वृक्षा रोपड़ भी किया गया। मौके पर पीडब्लू डी के मुख्य अभियन्ता, अधिशाषी अभियन्ता, कन्सलटेनट व ठेकेदार आदि भी उपस्थित थे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News