Ayodhya: डीएम अनुज कुमार झा का औचक निरीक्षण, एक अधिकारी पर गिरी गाज

निरीक्षण के दौरान क्रय केंद्र पर 2 कृषकों के धान की तौल की जा रही थी जबकि 6 अन्य किसानों का धान क्रय हेतु ट्रॉली पर लगा हुआ पाया गया। 

Update: 2020-12-11 12:59 GMT
निरीक्षण के दौरान क्रय केंद्र पर 2 कृषकों के धान की तौल की जा रही थी जबकि 6 अन्य किसानों का धान क्रय हेतु ट्रॉली पर लगा हुआ पाया गया। 

अयोध्या सोहावल के राजकीय धान क्रय केंद्र कटरौली तथा तहसील रुदौली के बी0पी0 मवई के सामने राजकीय धान क्रय केंद्र बिरौली का आकस्मिक निरीक्षण जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा किया गया जिससे क्षेत्र में अफरा तफरी का माहौल कायम हो गया एक केंद्र सचिव को भी निलंबित करने का आदेश जारी किया।

धान क्रय का लक्ष्य निर्धारित

धान क्रय केंद्र कटरौली के निरीक्षण के दौरान उसके केंद्र प्रभारी महेश आनंद पांडे ने बताया कि यहां पर 28000 कुंटल धान क्रय का लक्ष्य निर्धारित है जिसके सापेक्ष अब तक 163 किसानों का 6908 कुंटल 60 किलो धान क्रय किया जा चुका है तथा इसमें 90% किसानों का धान मूल्य का भुगतान कर दिया गया है, क्रय केंद्र से 4685.20 कुंटल धान मिल को प्रेषित किया जा चुका है तथा शेष 2124.40 कुंटल धान केंद्र पर स्टॉक है। निरीक्षण के दौरान क्रय केंद्र पर 2 कृषकों के धान की तौल की जा रही थी जबकि 6 अन्य किसानों का धान क्रय हेतु ट्रॉली पर लगा हुआ पाया गया।

यह पढ़ें...रेमो डिसूजा को हार्ट अटैक: बॉलीवुड में पसरा सन्नाटा, अस्पताल में मौजूद परिवार

धान के उठान की समस्या का समाधान का निर्देश

जिलाधिकारी ने डिप्टी आरएमओ को आवश्यकतानुसार अलग से वाहनों को लगाकर धान के उठान की समस्या का समाधान कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा बीपी मवई के सामने स्थित राजकीय धान क्रय केंद्र (पी0सी0एफ़0) बरौली का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान क्रय केंद्र पर धान की तौल होती हुई पाई गई। इस अवसर पर अवगत कराया गया कि यहां पर 7500 कुंटल के सापेक्ष 4616 कुंटल धान क्रय किया जा चुका है।

 

क्रय प्रभारी की तैनाती करने के निर्देश

जिलाधिकारी द्वारा छोटे किसानों हेतु आरक्षित दिन पर अधिक मात्रा/बड़े किसान की धान की तौल होते हुए पाए जाने पर मौके पर तौल किए जा रहे कृषक व उसके अभिलेखों के संबंध में संबंध में जानकारी लेने पर मौके पर संबंधित किसान सै0 हिसामुद्दीन निवासी ग्राम कुशहरी उपस्थित नहीं हुए उनकी ट्रॉली के साथ उनके यहां काम करने वाले राहुल शर्मा व रामबरन उपस्थित थे ।

 

यह पढ़ें...किसानों पर बड़ा ऐलान: 20 लाख को मुफ्त बीज देगी योगी सरकार, पढ़ें पूरी खबर

जिनके द्वारा संतोषजनक उत्तर न दे पाने पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी रुदौली को सैयद हिसामुद्दीन की भूमि व उस पर लगाई गई फसल का मौका देख कर सत्यापन करने एवं जिला खाद्य विपणन अधिकारी डी0 एस0/आर0 एम0 पी0सी0एफ0 को अब तक क्रय केंद्र पर खरीदे गए धान की जांच करने तथा एआरसीएस को सचिव के निलंबन की कार्रवाई करने तथा वहां पर दूसरे क्रय प्रभारी की तैनाती करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिला अधिकारी ने डिप्टी आरएमओ को जनपद के सभी धान क्रय केंद्रों पर निर्धारित समय में धान का उठान सुनिश्चित कराने हेतु समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने छोटे किसानों के धान को प्राथमिकता के साथ क्रय करने के निर्देश दिए।

 

रिपोर्टर नाथ बख्श सिंह

 

 

Tags:    

Similar News