अयोध्या डीएम एक्शन मेंः किया कार्यालय का औचक निरीक्षण, दिए सख्त निर्देश

जिलाधिकारी ने अनुपस्थित कर्मचारियों के आधे दिन के वेतन की कटौती करने के निर्देश दिए।  निरीक्षण के दौरान कार्यालय के अंदर कोने में पान-मसाला खाकर थूका हुआ पाया गया तथा आलमारी के ऊपर पुराने रिकॉर्ड भी अव्यवस्थित ढंग से रखे हुए और उस पर धूल जमी हुई पाई गई। 

Update: 2020-12-10 14:34 GMT
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि चैड़ीकरण के अंतर्गत आने वाले अवैध अतिक्रमण वाले स्ट्रक्चर 07 दिनों में हटाए जाएं जबकि लीगल कंस्ट्रक्शन अवार्ड होने उपरांत उसके मूल्य के भुगतान के बाद हटाए , जाए!

अयोध्या : जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने आज, कही कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया तो कहीं नवनियुक्त अध्यापकों को उनका कर्तव्य बताया तो कहीं शासन के विकास कार्यों को शीघ्र पूरा करने के लिए पेड़ काटने का निर्देश दिया> जिस कड़ी में अधिशासी अभियंता नलकूप खंड, अयोध्या के कार्यालय का किया आकस्मिक निरीक्षण।

इस दौरान कार्यालय के 10 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। इस अवसर पर प्रधान सहायक लल्लन यादव द्वारा अवगत कराया गया कि अधिशाषी अभियंता नलकूप खंड आकस्मिक अवकाश पर हैं। लेखाकार विकास गुप्ता भी अवकाश पर बताये गए। जिलाधिकारी ने अनुपस्थित कर्मचारियों के आधे दिन के वेतन की कटौती करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कार्यालय के अंदर कोने में पान-मसाला खाकर थूका हुआ पाया गया तथा आलमारी के ऊपर पुराने रिकॉर्ड भी अव्यवस्थित ढंग से रखे हुए और उस पर धूल जमी हुई पाई गई।

यह पढ़ें....बढ़ी सैनिक की ताकत: चीन तनाव के बीच बड़ा कदम, भारत-जापान में बनी सहमति

दो दिवसीय ओरियन्टेशन कार्यक्रम

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान अयोध्या में बेसिक शिक्षा विभाग के नवनियुक्त शिक्षकों का दो दिवसीय ओरियन्टेशन कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अपने उद्बोधन में बेसिक शिक्षा विभाग के नवनियुक्त शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए पूर्ण मनोयोग कर्मठता से शिक्षण कार्य करने का सुझाव दिया तथा शिक्षकों के दायित्वों के साकारात्मक पहलुओं पर चर्चा की। साकारात्मक पुस्तक पढ़ने की सलाह दी।

 

साथ ही साथ शिक्षा विभाग से जुड़े सुधारात्मक अनुभवों को भी साझा किया। शिक्षा के द्वारा ही राष्ट्र की उन्नति संभव है, इसको चरितार्थ करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों के परिषदीय बच्चों को उनके व्यवहार, आचरण, वातावरण, परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए शिक्षण कार्य करने का सुझाव दिया। कार्यक्रम की रूपरेखा एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए डायट प्राचार्य श्रीमती संध्या श्रीवास्तव ने जनपद अयोध्या को प्रेरक जिला बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर पदीय कार्य एवं दायित्वों को पूरी निष्ठा, ईमानदारी एवं अनुशासन पूर्वक करने को कहा।

 

यह पढ़ें....गोरखपुर: योगी सरकार का ऐलान, पूर्वांचल बनेगा देश का समृद्धतम क्षेत्र

अवैध अतिक्रमण

प्रशिक्षण प्रभारी मनोज कुमार ने इस प्रशिक्षण के उद्देश्यों, मिशन प्रेरणा के घटको (प्रेरणा, सूची, तालिका) विभिन्न प्रकार के एप की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी पूरा एवं मसोधा भी उपस्थिति रहे! इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि चैड़ीकरण के अंतर्गत आने वाले अवैध अतिक्रमण वाले स्ट्रक्चर 07 दिनों में हटाए जाएं जबकि लीगल कंस्ट्रक्शन अवार्ड होने उपरांत उसके मूल्य के भुगतान के बाद हटाए , जाए!

 

पेड़ों को कटाए जाने के संबंध में कानून व्यवस्था

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 330(ए) जगदीशपुर-फैजाबाद मार्ग के चैड़ीकरण में पड़ने वाले पेड़ों को कटाए जाने के संबंध में अपर जिलाधिकारी कानून व्यवस्था/विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी जेपी सिंह, एसडीएम मिल्कीपुर दिग्विजय प्रताप सिंह, एनएचएआई पीडी आरवी सिंह, डी एल एम देवेंद्र सिंह सहित विद्युत विभाग व अन्य संबंधित विभागों व कार्यदायी संस्था के पदाधिकारियों के साथ की बैठक में जिलाधिकारी श्री झा ने कहा कि यह योजना शासन की प्राथमिक योजनाओं मे है। सभी विभाग एवं कार्य संस्था आपस में समन्वय बनाकर 15 जनवरी तक मार्ग चैड़ीकरण क्षेत्र में पढ़ने वाले सभी पेड़ों को कटान/हटाने के दिये निर्देश।

रिपोर्टर अयोध्या-नाथ बख्श सिंह

Tags:    

Similar News