उर्वरक विक्रेताओं पर गिरी गाज, छापेमारी के दौरान 2 सस्पेंड, 29 नमूनों की जांच

इसमें गठित उर्वरक निरीक्षकों की टीम को जनपद में उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर काला बाजारी एवं उर्वरकों के अधिक मूल्य पर बिक्री किये जाने एवं संदिग्ध उर्वरक नमूने ग्रहित किये जाने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।

Update: 2020-09-15 16:25 GMT
उर्वरक निरीक्षकों की टीम को उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर काला बाजारी एवं उर्वरकों के अधिक मूल्य पर बिक्री किये जाने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।

अयोध्या: जनपद में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, ने किसानों को गुणवत्तायुक्त एवं निर्धारित मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध कराये जाने के क्रम में उर्वरक निरीक्षक/ अधिकारियों की विकास खण्डवार ड्यूटी लगाई गयी। इसमें गठित उर्वरक निरीक्षकों की टीम को जनपद में उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर काला बाजारी एवं उर्वरकों के अधिक मूल्य पर बिक्री किये जाने एवं संदिग्ध उर्वरक नमूने ग्रहित किये जाने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।

 

यह पढ़ें...अयोध्या के लिए दिन खास, इन कार्यक्रमों में शामिल हुए DM, दिए ये निर्देश

 

सत्यापनविस्तृत जांच

जिलाधिकारी द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों के अलावा अन्य जनपदीय अधिकारियों को निर्देशित किया। वे आवंटित विकासखण्ड क्षेत्र के अन्तर्गत उर्वरक व्यवसायियों के प्रतिष्ठनों की जांच करते समय निरीक्षित दुकानों पर मशीन से उर्वरकों की बिक्री , दुकान का बोर्ड, रेट-बोर्ड ,स्टाक की स्थिति, कृषकों से रेण्डम आधार पर किस दर पर यूरिया की बिक्री दुकानदार गई है, इसका सत्यापन व विस्तृत जांच करने को कहा गया।

सोशल मीडिया से

42 प्रतिष्ठानों का निरीक्षण

अयोध्या के जिला कृषि अधिकारी, बी के सिंह, ने बताया कि छापे में उर्वरक के 42 प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। 22 संदिग्ध उर्वरक के नमूने एवं 7 कृषि रक्षा रसायन के नमूने ग्रहित किये गये, जिसका परीक्षण विभिन्न प्रयोगशाला में कराया जायेगा। परीक्षण परिणाम अमानक प्राप्त होने पर लाईसेन्स निरस्त करने के साथ ही विधिक कार्यवाही भी की जायेगी।

 

यह पढ़ें...ओली की नफरत: नेपाल में भारत विरोधी एजेंडा, बच्चों के दिमाग मे घोलेंगे जहर

 

कारण बताओ नोटिस जारी

जांच के समय बिना किसी सूचना के जो प्रतिष्ठान बन्द थे और उनका निरीक्षण नहीं हो सका, तो ऐसे प्रतिष्ठानों का लाइसेन्स निलम्बित करते हुये कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सन्तोषजनक उत्तर समय से प्राप्त न होने की दशा में इनका लाइसेन्स स्थाई रूप से निरस्त कर दिया जायेगा।

रिपोर्टर नाथ बख्श सिंह

Tags:    

Similar News