Ayodhya: अयोध्या में अब नहीं बिकेंगी शराब, इस निर्धारित क्षेत्र को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, वरना रद्द होगा लाइसेंस

Ayodhya: आबकारी विभाग ने अयोध्या राम मंदिर के आसपास के निर्धारित क्षेत्र में सभी शराब की दुकानों को बंद (close all liquor shops) करने का निर्णय लिया है।

Report :  Rajat Verma
Update: 2022-06-01 06:16 GMT

शराब की दुकानों पर प्रतिबंध (फोटो-सोशल मीडिया)

Ayodhya: अयोध्या में 1 जून को सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) द्वारा राम मंदिर गर्भ गृह (Ram Mandir Garbha Griha) की आधारशिला रखने के साथ ही सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। आबकारी विभाग ने राम मंदिर के आसपास के निर्धारित क्षेत्र में सभी शराब की दुकानों (liquor shop ayodhya temple) को बंद (close all liquor shops) करने का निर्णय लिया है।

दरसअल, साधु-संतों ने पहले भी इस बात की मांग करते हुए राम लला के नज़दीक मौजूद शराब की दुकानों को बंद करने की सरकार से गुहार लगाई थी। आबकारी मंत्री ने राम मन्दिर क्षेत्र में शराब की बिक्री पर पूर्ण रोक(Ban on liquor shops) लगाते पहले से मौजूद हुए सभी दुकानों का लाइसेंस रद्द करने का निर्णय लिया है।

शराब की दुकानें बिल्कुल भी नहीं 

सरकार के इस निर्णय के चलते साधु-संत और शराब की दुकानों को बंद करने को लेकर पहले से मांग कर रहे लोग बेहद ही खुश हैं। उनका कहना है कि राम मंदिर क्षेत्र के आसपास शराब की दुकानें बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए क्योंकि अयोध्या एक देव भूमि है और यहां ऐसी चीजों की कोई आवश्यकता नहीं है।

इस निर्णय को जारी करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार में आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल का कहना है कि फिलहाल सरकार का फैसला निश्चित है और इसके तहत शराब की दुकानों के तहत नियमावली में बदलाव को लेकर कोई भी विचार नहीं किया जा रहा है।

अयोध्या में राम मंदिर क्षेत्र में मौजूद शराब की दुकानों के लाइसेंस रद्द करने के उत्तर प्रदेश सरकार के निर्णय के बाद अब राज्य के नई धार्मिक तीर्थ वाली जगहों पर से शराब बिक्री पर रोक लगाने की मांग जारी है, जिसमें वाराणसी, ईलाहाबाद, मथुरा आदि शामिल है।

आपको बता दें कि शराब की दुकानों को खोलने की जगह के नियमावली में पहले से ही स्कूल, धार्मिक स्थलों, आवासीय कालोनियों आदि से एक निर्धारित दूरी तक शराब की दुकान खोलने की अनुमति नहीं है।

Tags:    

Similar News