राम मंदिर निर्माण से पहले NHAI ने अयोध्या को दी ये बड़ी सौगात

अयोध्या में रामलला के मंदिर का भूमिपूजन 5 अगस्त को होने जा रहा है, और इसके आयोजन को लेकर तैयारियां चल रही है। इस बीच खबर आ रही है कि राम मंदिर निर्माण से पहले राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने अयोध्या को बड़ी सौगात दी है।

Update:2020-07-26 21:08 IST

लखनऊ: अयोध्या में रामलला के मंदिर का भूमिपूजन 5 अगस्त को होने जा रहा है, और इसके आयोजन को लेकर तैयारियां चल रही हैं। इस बीच खबर आ रही है कि राम मंदिर निर्माण से पहले राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने अयोध्या को बड़ी सौगात दी है। जिसके अंतर्गत शहर के सुंदरीकरण और निर्माण कार्य के लिए 55 करोड़ रुपये की राशि अनुमोदित कर दी गई है।

Ayodhya पर Supreme Court के फैसले को चुनौती देगा AIMPLB, बैठक में हुआ फैसला

फैजाबाद के लोकसभा सांसद लल्लू सिंह ने उठाया था मुद्दा

बता दें कि पिछले साल फैजाबाद के लोकसभा सांसद लल्लू सिंह ने शहर के सुंदरीकरण और निर्माण कार्य को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से अनुरोध किया था।

उनके अनुरोध पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एनएचएआई से इसे मंजूरी देने को कहा था। जिसके बाद एनएचएआई ने इसे मंजूरी प्रदान की है। इस संबंध में निम्नलिखित जानकारी प्रस्तुत की गई है।

Ayodhya Verdict : CJI Ranjan Gogoi की बड़ी बातें | Newstrack

.1. निर्माण कार्य निविदा के संबंध में आरओ कार्यालय द्वारा 35 करोड़ अनुमोदित किया गया था और नियत तारीख को 2 मार्च 2020 के रूप में घोषित किया गया था।

2. पौधरोपण के लिए एक निश्चित ऊंचाई तक अच्छी तरह से जमीन को भरने का काम बीच में सीसी कर्ब के निर्माण से पहले शुरू नहीं किया जा सकता है, हालांकि सीसी कर्ब का निर्माण सिविल कार्य के तहत कवर किया जाता है, इसलिए निर्माण के बाद ही सुंदरीकरण का काम शुरू किया जाएगा।

3.एनएचएआई मुख्यालय ने सुंदरीकरण और निर्माण कार्य को दो अलग-अलग भागों में अनुमोदित किया है पहला, अयोध्या बाईपास पर निर्माण कार्य के लिए 40 करोड़ रुपये की राशि और दूसरा सुंदरीकरण के लिए 15 करोड़ रुपये की राशि तय की गई है।

4.साथ ही इस कार्य के लिए एनएचएआई मुख्यालय ने निर्देशित किया है कि एपिक मोड में प्रत्येक कार्य के लिए दो अलग-अलग बोलियां निमंत्रित की जाए।

5.वर्तमान कार्य में निर्माण कार्य की वर्तमान प्रगति लगभग 30 फीसदी है। इस कार्यालय ने अयोध्या अंडरपास पर सुंदरीकरण कार्य के लिए बोलियां भी आमंत्रित की हैं जो 29 जुलाई 2020 को खुलेंगी।

Ayodhya Verdict: यूपी के इस जज ने निभाई अहम भूमिका, जानें इनके बारे में

Tags:    

Similar News