Ayodhya News: हनुमागढ़ी मंदिर में नागा साधु की गला दबाकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

Ayodhya News: राम सहारे दास शिष्य दुर्बल दास उम्र 44 वर्ष की गला दबाकर हत्या देर रात कर दी गई है। मृतक के गले पर गहरा निशान मिला है

Report :  Jugul Kishor
Update:2023-10-19 10:28 IST

हनुमानगढ़ी में नागा साधु की हत्या (सोशल मीडिया)

Ayodhya News: अयोध्या जनपद के थाना राम जन्मभूमि के कटरा चौकी क्षेत्र में स्थित हनुमानगढ़ी मंदिर में एक नागा साधु की गला दबाकर हत्या कर दी गई है। मौके पर पहुँची पुलिस घटनास्थल की छानबीन कर रही है। बताया जा रहा है कि राम सहारे दास शिष्य दुर्बल दास उम्र 44 वर्ष की गला दबाकर हत्या देर रात कर दी गई है। मृतक साधु के गले पर गहरा निशान मिला है। जानकारी मिलते ही अयोध्या के आईजी प्रवीण कुमार और एसएसपी राज करण नैय्यर भी मौके पर पहुंचे है। मौके से कोई धारदार हथियार नहीं बरामद हुआ है। इसलिए आश्रम में फोरेंसिक टीम को भी बुलाया गया।

जानकारी के मुताबिक हनुमानगढ़ी के अंदर आश्रम के जिस कमरे में लाश मिली, वहां 3 साधु रहते थे। 2 फरार है, ऐसे में पुलिस ने उनकी तलाश शुरु कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुातबिक ये हत्या क्यों की गई, इसके पीछे 2 आशंकाएं व्यक्त की जा रही हैं। पहली, साधु का 10 बीघा जमीन का विवाद चल रहा था। दूसरी, जिन साधुओं के साथ वो रहते थे। उनके साथ विवाद हुआ था।


जानकारी के मुताबिक गुरुवार सुबह हत्या का पता उस समय चला, जब एक अन्य साधु हनुमानगढ़ी की बसंतिया पट्टी के साधू के कमरे पर पहुंचा। उसने बाहर से आवाज लगाई लेकिन, अंदर से कोई बाहर नहीं आया। इसके बाद उसने गेट में हल्का धक्का दिया तो दरवाजे खुल गए। अंदर खून दिख रहा था। उसने ये जानकारी अन्य साधुओं को दी। हत्या के बाद से साधुओं में आक्रोश है। क्योंकि जिस कमरे में साधु की हत्या हुई है, उससे सिर्फ 50 फीट दूरी पर पुलिस पिकेट मौजूद रहती है।

हनुमागढ़ी में सहायक पुजारी थे राम सहारे दास

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरण नैयर ने बताया कि, नागा साधु राम सहारे दास हनुमान गढ़ी के सहायक पुजारी थे। उनको बसंतिया पट्टी की ओर से पुजारी नियुक्त किया गया था। हनुमानगढ़ी की पूजा में एक समय पांच पुजारी होते हैं। चारो पट्टी के चार व एक मुख्य पुजारी निर्वाणी अखाड़ा से नियुक्त किए जाते हैं। इनका कार्यकाल मात्र 6 महीने का होता है। 

सबसे बड़ी बात है कि जब पुलिस ने सबूतों के लिए मंदिर परिसर में लगे CCTV देखने चाहे, तो पता कि ये 1 महीने से बंद पड़े हैं। बताते चलें कि बीते एक माह के अंदर हनुमानगढ़ी में ये दूसरी घटना घटी है। कुछ दिन पहले एक नागा साधु ने यहाँ सुसाइड कर लिया था। 



Tags:    

Similar News