Azamgarh News: आचार्य नरेंद्र देव कृषि एंव प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय को नैक मूल्यांकन में मिला A++ रैंक

Azamgarh News: कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता ने इसके लिए विश्वविद्यालय के कुलपति का आभार प्रकट करते हुए समस्त विश्वविद्यालय, महाविद्यालय परिवार को बधाई देते हुए कहा कि इस उपलब्धि का पूरा श्रेय कुलपति को जाता है जिन्होंने रात दिन मेहनत करके इस विश्विद्यालय को मुकाम पर ले कर आए।

Report :  Shravan Kumar
Update: 2024-05-31 11:43 GMT

Azamgarh News (Pic:Social Media)

Azamgarh News: आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवम प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या को नेशनल असेसमेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल (नैक) के मूल्यांकन में A++ रैंक मिली है। A++ का ग्रेड अगले 5 साल के लिए मान्य होगा। 22-24 अप्रैल व 27 से 29 मई को मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद टीम द्वारा कृषि विश्व विद्यालय एवं कृषि महाविद्यालय कोटवा में विजिट के दौरान इवेल्यूएशन किया गया था। इस दौरान मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद की तरफ से 6 सदस्यीय टीम ने विश्व विद्यालय और कृषि महाविद्यालय में गहनता से विभिन्न पहलुओं को जांचा एवम परखा जिसमे गुणवत्ता परख और विश्व स्तरीय शिक्षा व्यवस्था स्थानीय, राष्ट्रीय, अंतराष्ट्रीय शोधकार्य, प्रसार, कृषि शिक्षा, अनुसन्धान, बुनियादी ढांचा और छात्र सहायता की सेवाएं, सेमिनार, कांफ्रेंस, वर्कशॉप आदि विभिन्न पहलुओं पर कॉलेज के प्रभावी कार्य की सराहना व प्रसन्नता व्यक्त की। नैक ग्रेडिंग टीम ने विश्वविद्यालय के प्रत्येक खंड का मूल्यांकन किया है। इसमें प्रशासनिक ब्लॉक, लाइब्रेरी, छात्रावास और अन्य सेक्टर आते हैं।

कृषि महाविद्यालय का ये प्रथम बार मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद मूल्यांकन था जिसमे पहली बार ही खरा उतरते हुए A++ प्राप्त करके देश का प्रथम महाविद्यालय बना। सूचना मिलते ही पूरे विश्विद्यालय व महविद्यालय में खुशी की लहर जाग उठी। सभी लोग विश्विद्यालय के कुलपति डॉ. विजेंद्र सिंह को कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठता प्रो. डी के सिंह को बधाई दिए। 

कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता ने इसके लिए विश्वविद्यालय के कुलपति का आभार प्रकट करते हुए समस्त विश्वविद्यालय, महाविद्यालय परिवार को बधाई देते हुए कहा कि इस उपलब्धि का पूरा श्रेय कुलपति को जाता है जिन्होंने रात दिन मेहनत करके इस विश्विद्यालय को मुकाम पर ले कर आए। इस उपलब्धि को पाने वाले देश के प्रथम कृषि विश्विद्यालय में शामिल हुआ। कृषि महाविद्यालय में इस खबर को सुनते ही ढोल नगाड़े व पटाखे बजा कर शिक्षक, कर्मचारी और छात्र द्वारा खुशी मनायी।

Tags:    

Similar News