Azamgarh News : कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा - योग शारीरिक ही नहीं, मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभप्रद

कृषि मंत्री ने कहा कि योग भारत की प्राचीन धरोहर है और यह हमारे जीवन को स्वस्थ और संतुलित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने उपस्थित लोगों को योग के विभिन्न आसनों का महत्व बताया और इसके नियमित अभ्यास की प्रेरणा दी।

Report :  Shravan Kumar
Update:2024-06-21 17:55 IST

Azamgarh News :  “योग स्वयं और समाज के लिए” थीम पर आधारित 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कलेक्ट्रेट परिसर किया। कृषि मंत्री ने कहा कि योग भारत की प्राचीन धरोहर है और यह हमारे जीवन को स्वस्थ और संतुलित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने उपस्थित लोगों को योग के विभिन्न आसनों का महत्व बताया और इसके नियमित अभ्यास की प्रेरणा दी।

उन्होंने कहा, योग केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि मानसिक और आत्मिक शांति के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए, ताकि हम एक स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकें। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 15 जून से 21 जून 2024 तक ‘योग सप्ताह’ के रूप में मनाया गया, जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाना था। उन्होंने कार्यक्रम के अंत में सभी का धन्यवाद किया और स्वस्थ, समृद्ध और योगमय जीवन की कामना की।


योग को दिनचर्या में शामिल करने की अपील

योगाभ्यास कार्यक्रम में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज, मुख्य विकास अधिकारी परीक्षित खटाना, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राहुल विश्वकर्मा, मुख्य राजस्व अधिकारी विनय कुमार गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आईएन तिवारी, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. गीता वर्मा, डीपीआरओ श्रीकांत, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अलका दुआ, प्रभारी जिला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी डॉ. योगेन्द्र यादव, एवं नोडल अधिकारी डॉ. हरिमोहन सिंह एवं पूरा होम्योपैथिक विभाग आजमगढ़ सहित अन्य जनपदीय अधिकारियों, कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं व जन सामान्य ने सामूहिक रूप से योगाभ्यास किया। योग प्रशिक्षकों द्वारा सभी को योगाभ्यास कराया गया तथा योग के विभिन्न आसन सिखाए गए एवं योग करने से होने वाले लाभों की जानकारी भी दी गई। साथ ही योग के महत्व के बारे में बताया गया एवं नियमित योग करने की अपील भी की गई।

वहीं, तहसील लालगंज में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कई कर्मचारी अनुपस्थित थे चंद कर्मचारी ही योग दिवस केअवसर पर उपजिलाधिकारी लालगंज व तहसीलदार की उपस्थिति दर्ज कराई। गैर हाजिर कर्मचारियों के प्रति उपजिलाधिकारी व तहसीलदार नाराज दिखे। अब देखना है कि जिला प्रशासन व तहसील प्रशासन क्या एक्शन लेता है। हालांकि गैर हाजिर कर्मचारियों में कोई भय दिखाई नहीं दे रहा है।

Tags:    

Similar News