Azamgarh News: राष्ट्र और समाज के लिए समर्पित है एनसीसी का लक्ष्य - कर्नल अमित बनर्जी

Azamgarh News: कर्नल अमित बनर्जी ने कैम्प कमाण्डेन्ट एवं कैडेटों से वार्ता करने के साथ ही शिविर के मेस, लाइन एरिया, राशन स्टोर, एम आई रूम, लिविंग एरिया आदि का निरीक्षण किया।

Report :  Shravan Kumar
Update: 2024-06-03 10:27 GMT

Azamgarh News (Pic:Newstrack)

Azamgarh News: वाराणसी बी ग्रुप के प्रभारी कमांडर व ट्रेनिंग ऑफिसर कर्नल अमित बनर्जी ने सर्वाेदय पब्लिक स्कूल घोरठ में, 99 यू0पी0 बटालियन एनसीसी के चल रहे वार्षिक शिविर कैम्प पहुँचकर सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कैम्प कमाण्डेन्ट एवं कैडेटों से वार्ता करने के साथ ही शिविर के मेस, लाइन एरिया, राशन स्टोर, एम आई रूम, लिविंग एरिया आदि का निरीक्षण किया। प्रतिकूल मौसम के बाद भी कैम्प की तैयारियों और व्यवस्थाओं पर पूर्णतया संतोष व्यक्त किया और 99 यू पी बटालियन एन सी सी की सराहना की।

शिविर के मध्य आयोजित सत्र 2023-24 के बी पाठ्यक्रम के प्रमाणपत्र वितरण समारोह में कैडेटों को मुख्य अतिथि के रूप में प्रमाणपत्र वितरित करने के पश्चात अपने उद्बोधन में कर्नल बनर्जी ने 99 यू0पी0 बटालियन एन सी सी के बी सर्टिफिकेट उत्तीर्ण कैडेटों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राष्ट्र के प्रहरी के रूप में यह प्रमाणपत्र आप सभी के सफ़लता की पहली मंजिल है। एन सी सी प्रशिक्षण की सीख को अपने जीवन में उतार कर राष्ट्र और समाज के लिए स्वयं को समर्पित कर देना ही इसका वास्तविक उद्देश्य है। अपने उद्देश्यों और पाठ्यक्रम के जरिये देश के युवाओं को शारीरिक और मानसिक रूप उच्च और दृढ़ चरित्र से सुसज्जित कर उच्च गुणवत्तापूर्ण मानव संसाधन प्रदान कर भारतीय सेना को समृद्धि प्रदान करने के कारण एन सी सी संगठन सही मायनों में भारत राष्ट्र की दूसरी रक्षा पंक्ति के नाम को साकार करती है जो केवल योग्य ऑफिसर या योग्य सैनिक ही नहीं अपितु योग्य व श्रेष्ठ नागरिकों का भी निर्माण करती है।

कैम्प कमाण्डेन्ट ने अपने संदेश में कैडेटों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि आज के परिदृश्य में अनुशासन और कठिन परिश्रम के संगम से एन सी सी युवाओं के उत्तम भविष्य के निर्माण का एक प्रमुख साधन बन चुका है, इसलिए प्रत्येक विश्विद्यालय के प्रत्येक महाविद्यालय में इसके पाठ्यक्रम को क्रियान्वित किया जाना चाहिए। इस अवसर पर विभिन्न कॉलेजों के शिविर से सम्बद्ध सहयुक्त एनसीसी अधिकारीगण, सूबेदार मेजर, पी0आई0 स्टॉफ और छात्र छात्राएं उपस्थित रहें।

Tags:    

Similar News