Azamgarh News: लोकसभा के 16 प्रत्याशियों का भाग्य आज देर शाम ईवीएम में होंगे कैद,मतदान शुरू

Azamgarh News: आजमगढ़ सदर सीट से नौ और लालगंज लोकसभा क्षेत्र से सात उम्मीदवार मैदान में है

Report :  Shravan Kumar
Update: 2024-05-25 06:58 GMT

Azamgarh News - Photo Newstrack

Azamgarh News:  25 मई आजमगढ़ जनपद के दोनों सीटों पर लोकसभा के 16 प्रत्याशियों का भाग आज देर शाम कैद हो जाएंगे। जिले में दोनों लोकसभा क्षेत्र में कुल 3707047 मतदाता 16 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 1950715 पुरुष और 1756 264 महिला मतदाता है। कुल 68 थर्ड जेंडर वोटर भी है। आजमगढ़ लोकसभा क्षेत्र में कुल 1868165 मतदाता है। इनमें 988858 पुरुष और 8792 64 महिला मतदाता है। 43 थर्ड जेंडर वोटर है। और लालगंज लोकसभा क्षेत्र में कुल 1838 882 वोटर है। इनमें 961857 पुरुष और 877000 महिला व 25 थर्ड जेंडर वोटर है। आजमगढ़ सदर सीट से नौ और लालगंज लोकसभा क्षेत्र से सात उम्मीदवार मैदान में है।

जिला निर्वाचन अधिकारी विशाल भारद्वाज ने बताया कि मतदाता फोटो पहचान पत्र न होने की स्थिति में मतदान के लिए 12 वैकल्पिक फोटो पहचान पत्र दस्तावेज मे से कोई एक प्रस्तुत करना होगा।इस संबंध में उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश भेज दिया है। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंको या डाकघरो का फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय का स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज, यूडीआईडी कार्ड दस्तावेज पात्र माना जाएगा।


मतदान केदो पर कड़ी सुरक्षा की ब्यवस्था

लोकसभा सीटों में होने वाले चुनाव पर सुरक्षा ब्यवस्था सख्त पहरा है। पुलिस कर्मियों के साथ संवेदनशील केदो पर केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है। 500 से अधिक मतदान केदो को क्रिटिकल के रूप में चिन्हित किया गया है। पूरे जनपद में सीएपीएफ के साथ 12 हजार पीए सी जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी थानों पर पुलिस की कलस्टर मोबाइल टीम रहेगी,जो 10 से 12 बूथों को कवर करेगी। पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस की क्यूराटी और पैरामिलिट्री को अलग से वहन दिया गया है। जनपद के 6 जिलों के बॉर्डर पर कुल 48 बैरियर पॉइंट बनाए गए हैं।यहां 24 घंटे चेकिंग की जा रही है।इसके साथ ही 90 एफएसटी टीम व एस एस टीम भी सक्रिय हैं। मतदान केन्द्रो पर पहुंचने के बाद सभी कार्मिक चुनाव की तैयारी में जुटे हैं।शुक्रवार की शाम पिंक, युवा,दिव्यांग और आदर्श बूथों पर देर शाम सजावट का कार्य पूरा कर लिया गया था। कई बूथों पर मतदाताओं को रिझाने के लिए सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं।


सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ मेडिकल स्टाफ की लगी ड्यूटी

लोकसभा चुनाव में सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ एक पैरामेडिकल स्टाफ भी ड्यूटीलगाई गई है। जो अपने संग आवश्यक दवाइयां लाये है।जिसमें अगर गर्मी से किसी कर्मचारी या मतदाता की तबीयत खराब हो तो उसे प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराया जा सके।

Tags:    

Similar News