Azamgarh News: आपका बेटा आपराधिक मामले में गिरफ्तार हो गया है, मैं पुलिस इंस्पेक्टर बोल रहा हूं

Azamgarh News: यदि ऐसा कोई काल आपको आता है तो बिना घबराये सबसे पहले नजदीकी पुलिस थाने पर इसकी शिकायत दर्ज करायें और किसी भी स्थिति में कोई पैसा न भेजें।

Report :  Shravan Kumar
Update:2024-09-13 20:29 IST

Azamgarh News ( Pic- Newstrack)

Azamgarh News: आपको फोन कर कहा जाता है कि आपका बेटा, बेटी या परिजन को किसी आपराधिक मामले में गिरफ्तार किया गया है तथा उन्हें छोड़ने के नाम पर पैसों की मांग की जाती है। अपराधी द्वारा अपने को पुलिस विभाग का अधिकारी या सीबीआई का अधिकारी बताया जाता है। यदि ऐसा कोई काल आपको आता है तो बिना घबराये सबसे पहले नजदीकी पुलिस थाने पर इसकी शिकायत दर्ज करायें और किसी भी स्थिति में कोई पैसा न भेजें। यह बात साइबर जागरूकता अभियान में साइबर क्राइम बचाव में बतायी गई।

जागरूकता कार्यक्रम में प्रभारी निरीक्षक साइबर थाना एवं साइबर सेल के कर्मियों द्वारा बताया गया कि साइबर अपराध के शिकार होने से बचने के लिए मोबाइल और कम्युनिकेशन गैजेट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। सोशल साइट्स/ऐप के उपयोग से पहले उसकी प्राइवेसी जरूर चेक करनी चाहिए। मोबाइल पर किसी को भी अपने एटीएम और बैंक सम्बंधित कोई भी जानकारी न दे।पिछले कुछ दिनों में इस प्रकार का साइबर क्राइम अपराधियों द्वारा बहुतायत में किया जा रहा है कोई भी बैंक अधिकारी फोन पर कभी भी एटीएम, खाते व क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी नहीं मांगता। इसलिए कभी भी फोन काल पर बैंक से संबंधित जानकारी शेयर न करें।

किसी भी प्रकार का साइबर क्राइम होने पर तत्काल टोल फ्री नम्बर—1930 या वेवसाइट—www.cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें।डीजी पुलिस के आदेशानुसार साइबर जागरूकता अभियान के क्रम में पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना के निर्देशन में अग्रसेन महिला महाविद्यालय आजमगढ़ में साइबर जागरूकता अभियान चलाकर साइबर क्राइम से संबंधित बचाव की जानकारी दी गई।अग्रसेन महिला महाविद्यालय में साइबर क्राइम के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें छात्राओं को सोशल मीडिया के उपयोग के साथ-साथ क्यूआर कोड एवं ई-वॉलेट से होने वाले साइबर क्राइम से बचाव के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई।कार्यक्रम में प्रभारी निरीक्षक साइबर क्राइम थाना विमल प्रकाश राय, साइबर क्राइम सेल में नियुक्त हेड कांस्टेबल ओमप्रकाश जायसवाल, कांस्टेबल एजाज खान , कांस्टेबल महीपाल यादव एवं महिला कांस्टेबल पुष्पा कुशवाहा उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News