बड़ा मंगल का 'अनोखा भंडारा', कहीं प्रसाद के साथ मिली ईद की सेवइया तो कहीं बंटी बच्चों की किताबें

Update: 2018-06-19 12:47 GMT

लखनऊ: लखनऊ तहज़ीब-ओ-तमद्दुन और क़ौमी एकता का केंद्र रहा है। और इसी के एक नजारा मंगलवार को भी देखने को मिला जब कुछ नौजवान मुस्लिम अधिवक्ताओं ने हिन्दू अधिवक्ताओं के साथ मिलकर हनुमान जी का भंडारा किया। भंडारे के प्रसाद के साथ-साथ सिवइयां भी बांटी गई। भंडारे में मनकामेश्वर मंदिर मठ की महंथ देव्या गिरी ने श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया।

गौरतलब है कि बड़े मंगल की शुरुआत और अलीगंज के हनुमान मंदिर का निर्माण नवाबों के खानदान की बेगम मलका-ए-आलिया ने कराया था। वहीं, एक हिन्दू राजा झाऊलाल ने इमाम हुसैन की याद में एक इमामबाड़ा बनवाया था। लखनऊ में मुस्लिम समाज के लोग होलियारों के लिए प्याऊ लगाते हैं तो हिन्दू समाज के लोग मोहर्रम में अजादारों के लिए सबील लगाते हैं।

जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने का जनादेश नहीं : उमर अब्दुल्ला

पुलिस भर्ती परीक्षा में कई अभ्यर्थियों की हालत बिगड़ी, अस्पताल में करवाया भर्ती

लखनऊ की उसी गंगा-जमुनी तहज़ीब और क़ौमी एकता को संजोए रखने का काम कुछ नौजवान अधिवक्ताओं ने किया है। सेंट्रल बार एसोसिएशन लखनऊ के कार्यकारणी सदस्य अधिवक्ता सैफ़ी मिर्ज़ा, अधिवक्ता सै. मोहम्मद मंज़र और अधिवक्ता कुवर अम्बिका सिंह (डब्बू) ने बड़े मंगल के अवसर पर विशाल भंडारे का आयोजन किया। भंडारे में हनुमान जी के प्रसाद के साथ ईद की सेवइयां भी बांटी गई। रेजीडेंसी गेट पर आयोजित विशाल भंडारे में शहर की कई सम्मानित हस्तियां शामिल हुई और प्रसाद ग्रहण किया।

भंडारे की शुरुआत मनकामेश्वर मंदिर मठ की महंत देव्या गिरी जी ने हनुमान जी के चित्र पर भोग लगाकर किया। उसके बाद उन्होंने प्रसाद वितरित किया। महंत देव्या गिरी ने कहा कि लखनऊ सदियों से हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक रहा है।

लखनऊ : आग से ख़ाक हुआ होटल विराट इंटरनेशनल, 5 झुलसे, 5 की मौत

युवा मुस्लिम अधिवक्ताओं ने इसे आगे बढ़ाने का काम किया है। यह पूछे जाने पर कि मनकामेश्वर मंदिर प्रांगण में रोजा अफ्तार कराए जाने का कुछ लोगों ने विरोध किया था। तो महंथ दिव्या गिरी का कहना था कि उनका काम प्रेम-भाईचारे का वह उसे कर रही हैं। जिनका काम नफरत फैलाना है वे अपना काम अंजाम दे रहें हैं। भंडारे के आयोजक सैफ़ी मिर्ज़ा ने कहा कि हमारा मकसद यह है कि जिस प्रकार अधिवक्ता समाज मिलजुल कर रहता है उसी प्रकार पूरा समाज मिलजुल कर रहें। इस आयोजन से हमने यही मैसेज देने का प्रयास किया है।

मामा चौराहे पर लगा अनोखा भंडारा

- लखनऊ के विकासनगर स्थित मामा चौराहे पर बड़ा मंगल के उपलक्ष में एक अनोखा भंडारा लगा जहां बच्चों को शिक्षण सामग्री बांटी गई।

इसके अलावा भंडारे में निःशुल्क चिकित्सा शिविर भी आयोजित किया गया। इस अनोखे भंडारे की स्थानीय लोगों ने भी की खूब प्रशंसा की ।

Similar News