Bahraich News: जिले के विभिन्न योजनाओं से आच्छादित होंगे मानव वन्यजीव संघर्ष से प्रभावित परिवार

Bahraich News: रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बहराइच दौरे पर पहुंचे थे इस दौरान सीएम योगी ने कहा था कि हमारी सरकार ने मानव वन्य जीव संघर्ष को आपदा की श्रेणी में रखा है।

Update:2024-09-21 21:14 IST

Bahraich News ( Pic- Newstrack)

Bahraich News : रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बहराइच दौरे पर पहुंचे थे ।इस दौरान उन्होंने हवाई सर्वेक्षण भी किया, फिर मानव-वन्यजीव संघर्ष में भेड़ियों के हमले में मारे गए लोगों के परिवार वालों से मुलाकात की। सीएम ने घायलों से मिलकर हालचाल भी जाना। सीएम ने सहायता राशि, घायलों को लगाए जाने वाले इंजेक्शन, पीड़ित परिवारों के स्वास्थ्य और बच्चों की पढ़ाई आदि की भी जानकारी ली थी।इस दौरान सीएम योगी ने कहा था कि हमारी सरकार ने मानव वन्य जीव संघर्ष को आपदा की श्रेणी में रखा है।

जनहानि पर पीड़ित परिवार को तत्काल पांच लाख रुपये की सहायता उपलब्ध कराते हैं। जंगली जानवरों के हमले में घायलों के लिए एंटी रैबीज वैनम उपलब्ध कराई जाती है। सीएम योगी ने कहा कि आमजन की सुरक्षा के लिए यहां वन विभाग की 165 लोगों की 25 टीम तैनात है। 4 थर्मल ड्रोन लगाए गए हैं। पहली प्राथमिकता भेड़िए को रेस्क्यू करने की है। यदि उसकी हिंसक गतिविधियां बढ़ीं या उसने जनहानि का प्रयास किया तो उसे शूट करने के भी आदेश दिए गए हैं। यह अंतिम विकल्प है, इससे पहले अन्य विकल्पों पर भी कार्य किया जा रहा है।इसी क्रम में जिलाधिकारी मोनिका रानी ने सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक किया और निर्देश दिया कि स्थलीय सत्यापन कर यह देख लिया जाय कि प्रभावित परिवारों को विभागीय योजनाओं का लाभ मिल रहा है

अथवा नहीं।डीएम ने बैठक में कहा कि शासन के मंशानुरूप जिले के तहसील महसी अन्तर्गत मानव वन्यजीव संघर्ष से प्रभावित परिवारों को विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाओं, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण व मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय स्वच्छता कार्यक्रम, उज्ज्वला योजना, विद्युत कनेक्शन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा अन्य विभागीय योजनाओं में शामिल होना है। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इसके लिए स्थलीय सत्यापन भी करे।और सत्यापन के दौरान इस बात की भी जानकारी प्राप्त की जाय कि मानव वन्यजीव संघर्ष में मानव व पशुओं की जनहानि अथवा घायल होने पर सम्बन्धित परिवार वारिसान को सरकारी मुआवज़ा मिल गया है। यदि मुआवज़ा मिल गया है तो उसका पूर्ण विवरण और न मिलने की दशा में कारणों का भी उल्लेख किया जाय।

डीएम ने प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देश दिया कि मानव वन्यजीव संघर्ष से प्रभावित परिवारों के आवास,झोपड़ी में दरवाज़ा,बांस का टट्टर लगाये जाने की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए आरा मशीन स्वामियों से भी सहयोग प्राप्त किया जाय।इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच अजीत प्रताप सिंह, अपर जिलाधिकारी गौरव रंजन श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी महसी अखिलेश कुमार सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. राजेश उपाध्याय, जिला पंचायत राज अधिकारी राघवेन्द्र द्विवेदी, पीडी डीआरडीए अरूण कुमार सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी नरेन्द्र तिवारी, अधि.अभि. विद्युत नानपारा रंजीत कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर गुप्त, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी बी.पी. सत्यार्थी, खण्ड विकास अधिकारी महसी हेमन्त यादव सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News