Gandhi Jayanti 2024: कल महात्मा गांधी की जयंती बच्चों की प्रभात फेरी से होगी शुरू

Bahraich News: गॉंधी जयन्ती के पुनीत अवसर पर ग्राम पंचायतों में गोष्ठी आयोजित होंगी जिसमें महात्मा गॉंधी जी के विचारों एवं आदर्शों पर प्रकाश डाला जायेगा

Update:2024-10-01 21:18 IST

Gandhi Jayanti 2024 Program DM Monica Rani

Bahraich News: जिलाधिकारी मोनिका रानी ने बताया कि कल बुधवार 02 अक्टूबर को गॉधी जयन्ती समारोह का शुुभारम्भ प्रातः 06ः30 बजे बच्चों की प्रभातफेरी से होगा और इन्दिरा स्टेडियम बहराइच से क्रास कंट्री दौड़ आयोजित की जायेगी। प्रातः 09ः00 बजे सभी राजकीय भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा इसके बाद सभी कार्यालयों, विद्यालयों और दूसरी संस्थाओं के किसी बड़े कक्ष/हाल में महात्मा गॉंधी जी के चित्र का अनावरण व माल्यार्पण किया जायेगा तथा गोष्ठी आयोजित कर गांधी जी के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला जायेगा। प्रातः 09ः00 बजे ध्वजारोहण के बाद गांधीवादी जीवन दृष्टि का प्रचार तथा गांधी जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए जातिगत भेद-भाव से ऊपर उठकर समाज में समता और समरसता लाने पर बल दिया जाये।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला, महिला हेल्प लाइन, निराश्रित महिला पेंशन, मिशन शक्ति, महिला समूहों, बीसी सखी व मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह आदि योजनाओं के माध्यम से अधिक से अधिक पात्र महिलाओं को लाभान्वित कर आत्मनिर्भर बनाये जाने हेतु प्रचार-प्रसार किया जाय। डीएम ने कहा कि गॉंधी जयन्ती के अवसर पर प्रातः 10ः00 बजे जनपद के शहरी क्षेत्रों, नगर पंचायतों एवं गॉवों में अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा मलिन बस्ती में सफाई एवं स्वच्छता के कार्यक्रम संचालित किये जायेंगे।

प्रातः 10ः00 बजे कुष्ठ आश्रम व जिला चिकित्सालय में कुष्ठ रोगियों की पहचान, चिकित्सा एवं कल्याण सम्बन्धी कार्यक्रम, शिक्षण संस्थाओं में महात्मा गॉधी जी के जीवन से सम्बन्धित चित्रकला एवं उनके विचारों की प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता तथा सत्य एवं अहिंसा का महत्व विषयक निबन्ध तथा गॉधी जी के विचारों की प्रासंगिकता विषयक वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। प्रातः 10ः00 बजे से कलेक्ट्रेट परिसर स्थित स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी विश्राम कक्ष में महात्मा गॉंधी जी के विचारों एवं आदर्शों के सम्बन्ध में विचार गोष्ठी तथा पीपल चौराहा स्थित श्री गॉधी आश्रम में चरखा द्वारा सूत कातने की प्रतियोगिता एवं पुरस्कार वितरण तथा खादी एवं अन्य स्वदेशी वस्तुओं के उत्पादन एवं उनके प्रयोग तथा बिक्री को प्रोत्साहित करने हेतु गोष्ठी आयोजित की जायेगी। गॉंधी जयन्ती के अवसर पर जेल में भी प्रेरणादायक कार्यकमों का आयोजन किया जायेगा।

गॉंधी जयन्ती के पुनीत अवसर पर ग्राम पंचायतों में गोष्ठी आयोजित होंगी जिसमें महात्मा गॉंधी जी के विचारों एवं आदर्शों पर प्रकाश डाला जायेगा तथा विकास सम्बन्धी शासन की प्राथमिकताओं से जन-सामान्य को अवगत कराते हुए उन्हें अपेक्षित सहयोग के लिए प्रेरित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि तहसील व विकास खण्ड क्षेत्र अन्तर्गत किसी एक गॉव मंे आयोजित गोष्ठी में उप जिलाधिकारी और खण्ड विकास अधिकारी भी सम्मिलित होंगे। सुविधा को देखते हुए स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों को भी कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जायेगा।

Tags:    

Similar News