मतदान कर्मियों को बंधक बनाने का मामला, पुलिस ने 7 को किया गिरफ्तार

भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा,पुलिस ने लोकतांत्रिक तरीके से धरना दे रहे लोगों पर ज्यादती करते हुए लाठीचार्ज किया है

Reporter :  Anoop Hemkar
Published By :  APOORWA CHANDEL
Update: 2021-04-27 11:47 GMT

सांकेतिक तस्वीर

बलिया: उत्तर प्रदेश में बलिया जिले के दोकटी थाना क्षेत्र के शिवपुर नौरंगा ग्राम में कल शाम त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव सम्पन्न होने के बाद फर्जी मतदान का आरोप लगाते हुए मतदान कर्मियों को बंधक बनाने व सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न कर हंगामा करने के मामले में पुलिस ने सात व्यक्तियों के विरुद्ध नामजद व पंद्रह अज्ञात के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है । पुलिस ने इस मामले में सभी सात नामजद आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है । वहीं आरोपियों को गिरफ्तार करने से भड़के भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह समर्थकों सहित कल रात दोकटी थाना पहुंच गए जहां उन्होंने जमकर हंगामा किया ।

जानकारी के अनुसार दोकटी थाना के प्रभारी अमित कुमार सिंह की शिकायत पर दोकटी थाना में कल देर रात सात व्यक्तियों के विरुद्ध नामजद व पंद्रह अज्ञात के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है । थाना क्षेत्र के सूर्यभानपुर गांव का मतदान केंद्र शिवपुर नौरंगा गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय पर था । कल शाम त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव सम्पन्न होने व मतदान पेटी सील होने के बाद फर्जी मतदान का आरोप लगाते हुए मतदान केंद्र के बाहर ग्रामीणों ने धरना दिया । इसके साथ ही ग्रामीणों द्वारा मतदान कर्मियों को बंधक बना लिया गया । विद्यालय के गेट का ताला तोड़कर पोलिंग पार्टी व पुलिस कर्मियों के साथ अभद्रता की गई ।

भाजपा विधायक ने दिया धरना

मामले की जानकारी मिलने पर प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे तथा हल्का लाठी भांज कर भीड़ को तितर बितर किया । मौके से बसपा के जिला पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवार विनायक मौर्य , भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह के जिला पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवार नितिन सिंह हैप्पी व सपा के जिला पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवार सुधीर यादव सहित सात लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है । गिरफ्तारी की सूचना मिलते ही भाजपा के बैरिया क्षेत्र के विधायक सुरेंद्र सिंह समर्थकों सहित दोकटी थाना पहुंच गए । प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार भाजपा विधायक सिंह ने थाना में अधिकारियों का घेराव किया ।

हालांकि भाजपा विधायक सिंह ने बताया कि पुलिस ने गलत तरीके से कार्रवाई की है तथा लोकतांत्रिक तरीके से धरना दे रहे लोगों पर ज्यादती करते हुए लाठीचार्ज किया है । उन्होंने घेराव करने से इंकार करते हुए बताया कि वह तकरीबन एक घण्टे तक थाना में रहे तथा थाना में उनकी वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत हुई । इसके बाद निरपराध हिरासत में लिये गये लोगों को छुड़ाकर वह लौट गये । हालांकि पुलिस उपाधीक्षक राजेश तिवारी ने भाजपा विधायक के दबाव में किसी को छोड़ने से इंकार किया है ।

उधर दोकटी थाना क्षेत्र के कर्ण छपरा गांव में मतदान केंद्र के समीप कल पुलिसकर्मियों पर लक्ष्य कर गोली चलाने व हंगामा करने के मामले में पुलिस ने छह उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है । अपर पुलिस अधीक्षक संजय यादव ने आज बताया कि दोकटी थाना के प्रभारी अमित कुमार सिंह की शिकायत पर दोकटी थाना में कल देर रात छह व्यक्तियों के विरुद्ध नामजद व पंद्रह अज्ञात के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है । थाना क्षेत्र के कर्ण छपरा गांव का मतदान केंद्र प्राथमिक विद्यालय पर पुलिस शांति व्यवस्था के लिए ड्यूटी कर रही थी , इस दौरान कतिपय लोगों द्वारा मतदाताओं को मतदान करने को लेकर डराया व धमकाया जा रहा था । पुलिस ने जब मना किया तो पुलिस बल को लक्ष्य कर गोली मारी गई , जिसमें पुलिस कर्मी बाल बाल बच गए । पुलिस ने मौके से 32 बोर का एक खोखा कारतूस बरामद किया है तथा इस मामले में नामजद सभी छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है ।

Tags:    

Similar News