Balrampur: आतंकी हमले में मारे गए श्रद्धालुओं का शव गोंडा रेलवे स्टेशन पहुंचने की उम्मीद

Balrampur News: ट्रेन निर्धारित समय से साढ़े तीन घंटे विलंब से चल रही है । इस कारण दुर्घटना में दोनों मृतक श्रद्धालुओं व अन्य को पार्थिव शरीर के साथ पहुंचने में देर हो रही है।

Update: 2024-06-12 16:43 GMT

devotees died in terrorist attack  (photo: social media )

Balrampur News: बीते रविवार को जम्बू कश्मीर आतंकी हमले में मारे गए श्रद्धालुओं का शव बुधवार (आज )देर रात को घर पहुंच जाएगा। प्रशासन के अनुसार रविवार जम्मू दुर्घटना में मां वैष्णो देवी के दोनों मृतक श्रद्धालुओं का पार्थिव शरीर एवं आ रहे आधा दर्जन घायल दर्शनार्थी तथा उनके परिजन अब कुछ ही देर में गोंडा रेलवे स्टेशन पहुंचने वाले हैं। बताया जा रहा है कि ट्रेन निर्धारित समय से साढ़े तीन घंटे विलंब से चल रही है । इस कारण दुर्घटना में दोनों मृतक श्रद्धालुओं व अन्य को पार्थिव शरीर के साथ पहुंचने में देर हो रही है।

बताया गया है कि दोनों मृतक श्रद्धालुओं के पार्थिव शरीर को लेने के लिए गोंडा रेलवे स्टेशन पर एंबुलेंस के साथ बलरामपुर प्रशासनिक अमला भी मौजूद है। इनमें से एसडीएम सदर बलरामपुर और एसडीएम उतरौला अपने साथी अमले के साथ गोंडा रेलवे स्टेशन पर मौजूद हैं । बलरामपुर जिला प्रशासन ने दोनों मृतक श्रद्धालुओं के पार्थिव शरीर को लाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया है।

एसडीएम और सीओ सिटी एंबुलेंस से शवों को उनके घर तक पहुंचायेंगे। इसके लिए जिलाधिकारी अरविंद सिंह ने पहले ही जिम्मेदारी निर्गत कर चुके हैं। यही नहीं दोनों मृतक श्रद्धालुओं के परिजनों के खाते में 10-10 लाख रुपए की धनराशि पहुंचा दी गई है। साथ ही सभी 12 घायलों को 50-50 हजार रुपए का चेक दिया जा चुका है। इसके अलावा दुर्घटना में घायल दर्शनार्थियों को उनके घरों तक ससम्मान पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा अलग से वाहन की व्यवस्था की गई है। डीएम अरविन्द सिंह ने कहा कि माता वैष्णो देवी के मृतक श्रद्धालुओं एवं घायलों के परिजनों के साथ इस मुश्किल घड़ी में जिला प्रशासन खड़ा हुआ है। डीएम ने कहा कि प्रशासन इन श्रद्धालुओं के साथ भविष्य में भी खड़ा रहेगा। जिला प्रशासन बलरामपुर ने जनपदवासियों से अपील किया है कि इस अत्यंत दुखद दुर्घटना में माता वैष्णो देवी के मृतक श्रद्धालुओं की पुण्यात्मा की शांति के लिए 02 मिनट का मौन रखकर ईश्वर से प्रार्थना अवश्य करें।

मृतक के परिवार को जम्मू-कश्मीर सरकार से 10-10 लाख रूपए

बता दें कि जिलाधिकारी अरविन्द सिंह ने 09 जून को जम्मू-कश्मीर के रियासी जनपद में श्रद्धालुओं से भरी बस पर हुए आतंकी हमले के बाद बस दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना में मृतक रूबी पुत्री स्व0 राम अछैबर एवं अनुराग पुत्र राजित राम के वैध वारिसान को जम्मू-कश्मीर सरकार से 10-10 लाख रूपए की आर्थिक सहायता दिलाने के लिए जिला प्रशासन रियासी को मृतकों के वैध वारिसान का नाम व बैंक विवरण पहले ही भेज चुके है। इस बीच जिलाधिकारी अरविन्द सिंह लगातार जम्मू एवं रियासी जिला प्रशासन के सम्पर्क में रहे हैं तथा जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा दुर्घटना के प्रभावितों के परिजनों को घोषित आर्थिक सहायता दिलाने के लिए तेजी से काम भी किया । इसी का परिणाम है कि मृतकों के परिजनों को दस दस लाख तथा घायलों के परिजनों को 50-50 हजार उनके खाते में भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिला मजिस्ट्रेट रियासी से वार्ता करके मृतकों के वैध वारिसान का विवरण समय से भेज दिया था । उन्होंने बताया कि जनपद से भेजे गए दोनों अधिकारी मंगलवार की सुबह जम्मू पहुंच चुके थे तथा जिला प्रशासन जम्मू एवं रियासी से समन्वय स्थापित करते हुए त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित कराया है उन्होंने बताया कि व्यक्तिगत सम्बन्धों एवं प्रयासों से दुर्घटना में घायलों को उच्च कोटि की मेडिकल सुविधा भी दिलाई गई है। डीएम ने कहा कि इस बीच जिला प्रशासन मृतकों और घायलों को लेकर पल पल की खबर लेता रहा है जिससे किसी तरह से परेशानी न हो।

Tags:    

Similar News