Shravasti News: जिले में तीसरे बड़े मंगल पर जगह-जगह भंडारे की है धूम, मंदिरों में श्रद्धालुओं की लगी लंबी कतार

Shravasti News: पुजारी कहते हैं कि मंगल को जन्मे मंगलकारी हनुमान के अद्भुत और चमत्कारी बारह नाम हैं जिनके बारे में जिनके जाप से आपके सारे कष्ट, रोग, पीड़ा और संकट खुद ब खुद नष्ट हो जाते हैं।

Update: 2024-06-11 12:52 GMT

तीसरे मंगलवार को श्रावस्ती जिले में हर तरफ हनुमान पूजन व भंडारा: Photo- Newstrack

Shravasti News: ज्येष्ठ माह के तीसरे मंगलवार को जिले भर में हर तरफ हनुमान पूजन व भंडारों की धूम है। हनुमान मंदिरों में भगवान हनुमान की प्रतिमा का विशेष श्रृंगार किया गया। फूल, तुलसी, फलों से हनुमान जी का भोग लगाया गया। विधि-विधान पूर्वक पूजा-अर्चना कर आरती हुई। जिला मुख्यालय से लेकर गांवों तक जगह–जगह भंडारे का आयोजन किया जा रहा है।

जिला मुख्यालय पर पुराना कब्जेदारी चौराहे, नई जेल रोड, मस्जिद मोड स्थित हनुमान मंदिर बड़े महावीर – हनुमान मंदिर काली मंदिर पर सुबह से भक्तों की भीड़ जुट गई। इस दौरान हनुमान चालीसा, बजरंग बाण के साथ आरती हुई। लड्डू का भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया गया। पुजारी राधेश्याम पांडेय, मनोज , संजय पांडेय, आदि ने पूजन किया। मंदिर के करीब ही भंडारे का आयोजन कर प्रसाद वितरित किया गया।


बजरंगबली का पूजन अर्चन कर लगा भंडारा

इस दौरान श्रद्धालुओं ने प्रसाद चढ़ाने के साथ गरीबों को दान पुण्य भी किया। इसी तरह से गिलौला, सुबखा, लेगडीगूलर सहित तमाम जगह हनुमान मंदिर, समेत लोगों ने पंडाल लगाकर बजरंगबली का पूजन अर्चन किया और फिर भंडारा करके जरूररत मंद को चावल पूड़ी, कचौड़ी, हलूआ का मिष्ठान और शरबत वितरण किया।

इसी तरह से इकौना में हनुमान मंदिर समेत दो दर्जन जगहों पर भंडारे का आयोजन किया गया, जगह-जगह श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जा रही है। शहर में विभिन्न मार्गों पर भंडारे चलते रहे हैं। शर्बत, हलुवा, पूड़ी सब्जी, छोला चावल, बूंदी आदि का वितरण किया जा रहा है। लोग सड़कों पर वाहनों व राहगीरों को रोक-रोककर शर्बत व प्रसाद वितरित कर रहे हैं। इकौना के बेचूबाबा मंदिर में व हनुमान गढ़ी में बजरंगबली का श्रृंगार किया गया है।


श्रद्धालुओं ने पूजन-अर्चन कर भंडारा कराया जा रहा है। नगर में जगह-जगह भंडारे हो रहे हैं। विभिन्न स्थानों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने साधु, संतों को प्रसाद वितरित किया। सिरसिया विकास खंड के विभूति नाथ मंदिर परिसर स्थित में पंचमुखी हनुमान मंदिर आदि मंदिरों में भी श्रद्धालुओं ने दर्शन कर माथा टेका। कटरा, लेगडी गूलर, भंगहा, जमुनहा, जगपति माता मंदिर, सीताद्वार मंदिर, आदि कस्बों में सुबह 9 बजे तक भंडारों की धूम रही है जो शाम तक चलने की उम्मीद है। इसके अलावा जगह जगह मंदिर स्थान पर भंडारे व शर्बत वितरण किया जा रहा है । इकौना तहसील अन्तर्गत गांव टंडवा महंत स्थिति प्रसिद्ध रामायण काल के सीताद्वार मंदिर महंत श्याम मनोहर तिवारी और संतोष तिवारी बताते हैं कि जय श्री राम, जय बजरंगबली....आज के दिन ये नाम जपने से सब मंगल ही मंगल होता है ।


मंगल को जन्मे मंगलकारी हनुमान

पुजारी कहते हैं कि मंगल को जन्मे मंगलकारी हनुमान के अद्भुत और चमत्कारी बारह नाम हैं जिनके बारे में जिनके जाप से आपके सारे कष्ट, रोग, पीड़ा और संकट खुद ब खुद नष्ट हो जाते हैं और जीवन में सब मंगलमय होना शुरू हो जाता है।


पंडित बुद्धि सागर का कहना है कि अजर-अमर हैं हनुमान। अपने भक्तों पर कृपा करते हैं और उनके सारे कष्‍ट संकटमोचन हर लेते हैं। वह महावीर भी हैं और हर युग में अपने भक्तों की समस्याओं का समाधान करते हैं। माना जाता है कि हनुमान एक ऐसे देवता हैं जो थोड़ी-सी प्रार्थना और पूजा से ही शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार और शनिवार हनुमान जी के पूजन के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन हैं। और जेष्ठ माह तो पूरे माह हनुमान पूजा के लिए विशेष लाभदायक है।

Tags:    

Similar News