सावन के दूसरे सोमवार को शिवालयों में लगा भक्तों का तांता, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Balrampur News: सावन के दूसरे सोमवार को भी जिले भर के शिवालयों में आस्था का सैलाब उमड़ पडा। श्रद्धालुओं ने घरों में भी रुद्राभिषेक कराकर भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त किया।

Update: 2024-07-29 07:27 GMT

सावन के दूसरे सोमवार को शिवालयों में लगा भक्तों का तांता (न्यूजट्रैक)

Balrampur News: सावन माह के दूसरे सोमवार को जिले भर के शिवालय हर हर बम बम भोले के जयघोष गुंजायमान हो रहे हैं। जिले के सभी शिव मंदिरों पर सुबह 4 बजे मंगला आरती होने के बाद श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। भगवान भोले नाथ महादेव के गर्भगृह में शिवलिंग पर गंगाजल द्वारा सहस्त्रधारा छोड़ी गई। श्रद्धालुओं द्वारा शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा, घी, शहद और कमल का फूल द्वारा अभिषेक किया गया। सावन के महीने में सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने के लिए विशेष माना जाता है।

ऐसी मान्यता है कि प्रत्येक सावन पर भोले बाबा का जलाभिषेक करने पर कुंवारी कन्याओं को मनचाहा वर मिलता है। सावन के दूसरे सोमवार को भी जिले भर के शिवालयों में आस्था का सैलाब उमड़ पडा। श्रद्धालुओं ने घरों में भी रुद्राभिषेक कराकर भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त किया। शिवालयों में भक्तों की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन भी पूरी मुस्तैदी के साथ जुटा रहा। छोटे काशी के नाम से विख्यात बलरामपुर शहर के झारखंडी मंदिर में भोर पहर ही श्रद्धालुओं का तांता लग गया।

भक्तों ने कतारबद्ध होकर भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। मंदिर के प्रधान पुजारी सोनू गिरि की अगुवाई में भक्तों ने भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद मांगा। उन्होंने बताया कि यह मंदिर छोटे काशी के नाम से विख्यात है। यहाँ पर बलरामपुर,गोंडा, सिद्दार्थ नगर, श्रावस्ती, बहराइच और नेपाल से सनातन धर्म को मानने वाले लोग आते हैं और अपनी मुरादे पूरी करने के लिए महिला, पुरुष, बच्चे, जवान, बुजुर्ग सभी भगवान भोलेनाथ की भक्ति में डूबे हुए नजर आए और भगवान भोले नाथ से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। इसी तरह नगर के हनुमानगढ़ी मंदिर स्थित शिवालय में भी भक्तों ने जलाभिषेक किया।

Tags:    

Similar News