Balrampur News: बलरामपुर में यूपी बोर्ड परीक्षा में 32 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षाएं, सुरक्षित कक्ष तक पहुंचीं उत्तर पुस्तिकाएं, नकलविहीन परीक्षा कराने की कवायद तेज

Balrampur News: यूपी बोर्ड की आगामी 22 फरवरी से शुरू होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को नकलविहीन माहौल में संपन्न कराने की कवायद तेज हो गई है। पहली बार कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के मानकों में भी फेरबदल किया गया है। इस वर्ष जिले में बनाए गए 64 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 32 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

Update: 2024-02-02 16:38 GMT

बलरामपुर में यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार कुल 32 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षाएं: Photo- Newstrack

Balrampur News: यूपी बोर्ड की आगामी 22 फरवरी से शुरू होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को नकलविहीन माहौल में संपन्न कराने की कवायद तेज हो गई है। पहली बार कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के मानकों में भी फेरबदल किया गया है। इस वर्ष जिले में बनाए गए 64 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 32 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए परिषदीय स्कूलों से करीब डेढ़ हजार शिक्षक परीक्षा ड्यूटी लिए नामित किए जा रहे हैं। इन सभी का पूरा विवरण माध्यमिक शिक्षा विभाग के पोर्टल पर दर्ज कराने के लिए बीएसए कल्पना देवी को भी निर्देशित किया गया है।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगी उत्तर पुस्तिकाएं 

बोर्ड से प्राप्त उत्तर पुस्तिकाओं को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में एमपीपी इंटर कॉलेज के एक सुरक्षित कक्ष में रखवाया गया है। इस बार उत्तर पुस्तिकाओं के अंदर भी क्रमांक होंगे, ताकि कोई भी बीच के पेज को हटाकर परीक्षा की पारदर्शिता को प्रभावित न कर सके। जिला विद्यालय निरीक्षक गोविंद राम ने बताया कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा आगामी 22 फरवरी से शुरू हो जायेगी है। बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 64 केंद्र बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि इस बार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में 20,988 तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा में 13,370 परीक्षार्थी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि प्राप्त उत्तर पुस्तिकाओं को केंद्र व्यवस्थापक से सूची मंगवाकर छात्र संख्या के हिसाब से निर्धारित परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले को उपलब्ध कराई गई कुल उत्तर पुस्तिकाओं की संख्या मिलान के बाद ही स्पष्ट हो सकेगी कि अभी और क्या सुधार की आवश्यकता है।

Tags:    

Similar News