Balrampur News: लापरवाह डॉक्टरों की क्लीनिक मरीजों का ले रही है जान, प्रसव के बाद हुई महिला की मौत

Balrampur News: यूपी के बलरामपुर में बेखौफ डाक्टरों की लापरवाही और ज्यादा पैसा कमाई की ललक में एक प्रसूता की मौत हो गई।

Update:2024-03-30 21:41 IST

क्लीनिक में डॉक्टरों की लापरवाही से प्रसव के बाद हुई महिला की मौत:Photo- Newstrack

Balrampur News: यूपी के बलरामपुर में बेखौफ डाक्टरों की लापरवाही और ज्यादा पैसा कमाई की ललक में एक प्रसूता की मौत हो गई। मामला गैसड़ी नगर पंचायत में बौद्ध परिपथ पर संचालित ग्लोबल हॉस्पिटल की है। मृतका के पति ने अस्पताल संचालक पर लापरवाही और बिना जांच का प्रसव कराने का आरोप लगाया है। जिसकी लिखित शिकायत शपथ पत्र के द्वारा स्वास्थ विभाग को दिया, लेकिन उक्त संचालक के खिलाफ कोई कार्रवाई अभी भी नहीं हुई।

पीड़ित पति ने आरोप लगाया है कि गैसड़ी में आशा बहुएं ज्यादा पैसा कमाई की लालच में सरकारी अस्पताल में प्रसव ना कराकर प्राइवेट अस्पतालों में प्रसव करवाती हैं, जहां पर बड़े-बड़े डॉक्टरों का बोर्ड लगा कर अप्रशिक्षित डॉक्टर बिना जांच कराए प्रसव कर देते हैं।

आशा बहुएं कर रही हैं सारा खेल

पीड़ित राकेश यादव जो गैसड़ी नगर पंचायत के मझौली वार्ड के निवासी हैं, ने बताया कि बीते 18 मार्च को अपनी पत्नी पूनम का प्रसव कराने एक आशा बहु के साथ ग्लोबल हॉस्पिटल गए, आशा बहु ने प्रसूता को बताया कि सरकारी अस्पताल में कोई सुविधा नहीं है, इसलिए ग्लोबल हॉस्पिटल में प्रसव करवा लो। प्रसूता के परिजनों ने 17 हजार रुपये में हॉस्पिटल के संचालक को देकर भर्ती करा दिया।

अस्पताल संचालक ने बकायदा ठेका लिया और कहा कि सभी जांच भी इसमें शामिल है। कुछ देर बाद संचालक ने बताया कि बच्चा हुआ है, लेकिन प्रसूता की हालात ठीक नही है, बाहर लेकर जाओ। फिर प्रसूता के पति राकेश हड़बड़ाहट में तुलसीपुर के लिए अपनी पत्नी को गाड़ी से लेकर जा रहा था। पहुंचने से पहले ही उसकी पत्नी की मौत हो चुकी थी।


जिम्मेदारों ने झाड़ा पल्ला

घटना के बारे में जानकारी देते हुए सीएचसी अधीक्षक डॉक्टर सुरेंद्र कुमार ने बताया कि अभी उनके पास शिकायत नहीं आई है फिर भी वह आशा बहुओं से पूछताछ करवा रहे हैं। जबकि इस मामले में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने नर्सिंग होम की जिम्मेदार एसीएमओ डॉक्टर संतोष को बताया है।

एसीएमओ डॉक्टर संतोष ने बताया कि उक्त नर्सिंग होम और संचालक के खिलाफ जांच चल रही है पुख्ता सबूत मिलने पर कार्यवाही होगी। ग्लोबल हॉस्पिटल के संचालक डॉक्टर जहांगीर आलम ने बताया कि "हमारे हॉस्पिटल में प्रसव हुआ, उसके बाद महिला के परिजनों ने ठंडा पानी पिला दिया जिससे प्रसूता की हालत खराब होने लगी। जिसके कारण बाहर इलाज कराने को कहा गया। परिजन लेकर जा रहे थे रास्ते में प्रसूता की मौत हो गई है, हमारे क्लीनिक पर नही हुई है।" फिलहाल जो जांच हो रही है उसमें हास्पिटल के कर्मचारी मदद कर रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग की मिली भगत से फर्जी नर्सिंग होम हो रहे संचालित

अब किसकी लापरवाही से मौत हुई ये जांच का विषय है। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि ये सब स्वास्थ्य विभाग की मिली भगत से नर्सिंग होम खोल कर प्रसव और अच्छी व्यवस्था के नाम पर 15 से 20 हजार रुपए की मोटी रकम वसूल लेते हैं। लोगों ने बताया कि इस तरह से और भी बहुत सारे नार्सिग होम जनपद में फल फूल रहे हैं।

Tags:    

Similar News