Banda News: मरौली में अवैध खनन पर चला DM का डंडा, पट्टा धारक पर ठोंका 54 लाख का जुर्माना

Banda News: SDM सदर अमित शुक्ला, CO सिटी, खनन अधिकारी और निरीक्षक तथा नायब तहसीलदार के संयुक्त जांच दल ने बुधवार को मरौली खादर के खंड पांच में धावा बोला और जांच पड़ताल की।

Report :  Om Tiwari
Update:2024-10-17 14:51 IST

मरौली में अवैध खनन पर चला DM का डंडा  (फोटो: सोशल मीडिया )

Banda News: पिछले कुछ समय से अवैध खनन की चर्चा में शुमार मरौली बालू खदान पर बुधवार को बांदा DM नगेंद्र प्रताप ने डंडा चलाया। संयुक्त जांच कराई। बालू मोरम का व्यापक अवैध खनन और परिवहन पाया गया। ओवरलोड वाहनों की मौजूदगी भी पाई गई।इस पर प्रताप ने सख्त रुख अपनाते हुए पट्टा धारक पर 54,19,000 को जुर्माना ठोंका है। पट्टा धारक को जुर्माने की नोटिस जारी की गई है।

चौराहों से प्रशासनिक गलियारों तक अवैध खनन 

वैसे मरौली खादर गांव में खनन को स्वीकृत सभी खंड अवैध खनन और परिवहन के लिए कुख्यात हैं। लेकिन गाटा संख्या 333/7 के खंड 05 अंतर्गत 23 हेक्टेयर में बड़े पैमाने पर अवैध खनन और परिवहन की चर्चाएं चौराहों से प्रशासनिक गलियारों तक चटखारे लेकर हो रही थीं। शायद चर्चाओं ने DM प्रताप का भी ध्यान खींचा और ऐक्शन सामने आया।

ज्वाइंट जांच टीम को स्वीकृत क्षेत्र के बाहर और भीतर मिला व्यापक अवैध खनन

SDM सदर अमित शुक्ला, CO सिटी, खनन अधिकारी और निरीक्षक तथा नायब तहसीलदार के संयुक्त जांच दल ने बुधवार को मरौली खादर के खंड पांच में धावा बोला और जांच पड़ताल की। पता चला, कानपुर निवासी पट्टा धारक और डेस्कोन बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक संजीव कुमार गुप्ता ने स्वीकृत क्षेत्र के बाहर और भीतर दोनों ओर अवैध खनन का कारनामा किया है।

पट्टा धारक और डेस्कोन बिल्डटेक के निदेशक संजीव गुप्ता को जुर्माने की नोटिस

जांच के दौरान नाप तौल से साफ हुआ कि 23 हेक्टेयर के पट्टे से बाहर 4207 घन मीटर अवैध खनन हुआ है। जबकि पट्टे के भीतर बालू मोरम का 1703 घन मीटर अवैध खनन पाया गया। जांच दल ने खदान में ओवरलोड वाहन भी खड़े पाए। जांच रिपोर्ट DM प्रताप को सौंपी गई। उन्होंने सख्त रुख अपनाने में तनिक देर भी नहीं लगाई। 54,19,000 के जुर्माने की पट्टा धारक को नोटिस थमाई है।

Tags:    

Similar News