Banda News: औचक निरीक्षण में DM ने कक्षा 3 और 4 के बच्चों से पूछे सवाल, अध्यापकों की लगाई क्लास

Banda News: उच्च प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। बच्चों से बातचीत की। हिंदी और गणित के सवाल पूछे। संतोषजनक जवाब न पाकर संबंधित अध्यापकों की क्लास लगाई।

Report :  Om Tiwari
Update:2024-09-30 17:08 IST

Banda News ( Pic- NewsTrack)

Banda News: जिलाधिकारी नगेन्द्र प्रताप ने सोमवार को तिंदवारी विकास खंड के मिरगहनी गांव में पीएम श्री उच्च प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। बच्चों से बातचीत की। हिंदी और गणित के सवाल पूछे। संतोषजनक जवाब न पाकर संबंधित अध्यापकों की क्लास लगाई। शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के निर्देश दिए। बोले, सभी बच्चों का ड्रेस में आना सुनिश्चित किया जाए। अभिभावकों संग बैठक कर उपस्थिति बढ़ाई जाए।

विद्यालय परिसर में निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केंद्र का भी लिया जायजा

जिलाधिकारी ने प्रताप ने विद्यालय परिसर में निर्माणाधीन आंगनबाडी केंद्र का जायजा लिया। मानक के अनुरूप निर्माण शीघ्र पूर्ण कराने के लिए प्रधानाचार्य निर्देशित किया। उन्होंने कहा, प्रार्थना के दौरान सभी बच्चों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक किया जाए।इस बीच प्रताप कक्षा 3 और 4 के बच्चों से मुखातिब हुए। पठन पाठन की गुणवत्ता जांचने के लिए हिंदी और गणित विषय के प्रश्न पूंछे। कुछ ही बच्चों के ठीक जवाब पर संबंधित अध्यापकों के पेंच कसे। शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के निर्देश दिए। सभी अध्यापकों को विद्यालय में नियमित उपस्थित के लिए चेताया।

निपुण भारत मिशन कोर्स से शिक्षा देकर विद्यालय को बनाएं निपुण

उन्होंने कहा, निपुण भारत मिशन में निर्धारित कोर्स के अनुसार बच्चों को बेेहतर शिक्षा देकर विद्यालय को निपुण बनाएं। कई कक्षाओं मेें बच्चों को ड्रेस में न पाकर खंड शिक्षाधिकारी से मुखातिब हुए। कहा, सभी बच्चों की ड्रेस में उपस्थिति सुनिश्चित कराएं। जिन बच्चों के अभिभावकों केे खाते में डीबीटी से धनराशि उपलब्ध नही हो पाई, उनकी यथाशीघ्र केवाईसी कराकर धनराशि उनके खातों में भेजी जाए। उन्होंने विद्यालय परिसर की समुचित साफ-सफाई कराने के भी निर्देश दिए।

अभिभावकों के साथ हर माह बैठक कर बढ़ाएं बच्चों की उपस्थिति

जिलाधिकारी प्रताप ने विद्यालय में छात्र-छात्राओं की कम उपस्थिति का संज्ञान लेते हुए प्रधानाध्यापक को हर माह अभिभावकों के साथ बैठक करने के लिए निर्देशित किया। प्रताप ने कहा, हर हाल में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाई जाए। बच्चों को निर्धारित मीनू के अनुसार मिड डे मील उपलब्ध कराएं। भोजन में गुणवत्ता से कतई समझौता नहीं होना चाहिए। उन्होंने स्मार्ट क्लास में कक्षा 7 और 8 के बच्चों को साइंस समेत महत्वपूर्ण विषयों की तकनीकी ढंग से पढाने पर जोर दिया। साइंस टीचर को जरूरी निर्देश किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी वेदप्रकाश मौर्य, बेसिक शिक्षा अधिकारी और खंड विकास अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News