Banda News:10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर सख्ती, परीक्षा केंद्रों के इर्द-गिर्द धारा 144 लागू

Banda News: 64 परीक्षा केंद्रों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के सकुशल परीक्षाओं का जिम्मा 5 जोनल, 17 सेक्टर और 64 स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को सौंपा गया है।

Report :  Om Tiwari
Update: 2024-02-20 12:08 GMT

Banda News (Pic:Newstrack)

Banda News: जिलाधिकारी IAS दुर्गाशक्ति नागपाल ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं में नकल को लेकर सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा- 22 फरवरी से 09 मार्च तक चलने वाली परीक्षाओं को सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां समय से सुनिश्चित की जाएं।

स्ट्रांग रूम में प्रश्नपत्रों पर रहेगी सीसीटीवी कैमरों की नजर

नागपाल ने कहा- परीक्षा प्रश्न पत्र स्ट्रांग रूम में सुरक्षित कर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाए। सभी परीक्षा केद्रों में सीसीटीवी कैमरों की नजर होनी चाहिए। परीक्षा केंद्रों के आस-पास 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। केंद्रों में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

परीक्षा के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति की हिदायत

कलेक्ट्रेट सभागार में केंद्र व्यवस्थापकों और अधिकारियों की बैठक लेते हुए IAS नागपाल ने कहा- मिश्रित सिटिंग प्लान को अंतिम रूप दिया जाए। परीक्षा अवधि में विद्युत आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए। अधिकारी परीक्षा से एक घंटा पहले केंद्रों में आमद दर्ज कराएं।

पुलिस अभिरक्षा में परीक्षा केंद्र पहुंचेंगे प्रश्नपत्र

उन्होंने कहा- जिला मुख्यालय से परीक्षा केंद्रों में प्रश्नपत्र पुलिस अभिरक्षा में पहुंचेंगें। यह काम स्ट्रांग रूम में केंद्र व्यवस्थापक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा वाह्य केंद्र व्यवस्थापक की देखरेख में होगा। उन्होंने अधिकारियों एवं केंद्र व्यवस्थापकों को बोर्ड परीक्षा संबंधी निर्देशों का अध्ययन करने के लिए निर्देशित किया। चेताया- किसी भी गड़बड़ी पर केंद्र व्यवस्थापक के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

नकल रोकने को औचक चेकिंग करेगा सचल दल

जिलाधिकारी नागपाल ने बताया- जिले में 64 परीक्षा केंद्रों में हाईस्कूल के 24738 और इंटरमीडिएट के 19693 परीक्षार्थी प्रतिभाग करेंगे। सकुशल परीक्षाओं का जिम्मा 5 जोनल मजिस्ट्रेट, 17 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 64 स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को सौंपा गया है।परीक्षा में नकल रोकने के लिए सचल दल औचक चेकिंग करेगा। उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा केंद्र में जमा होंगी। कक्ष निरीक्षक परिचय पत्र के साथ ड्यूटी करेंगे।

 ASP बोले- परीक्षा केंद्रों के बाहर जमा न होने दें भीड़

अपर पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी निवास मिश्रा ने परीक्षा केंद्रों के बाहर अनावश्यक भीड़ एकत्र न होने देने के निर्देश दिए। परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए सतत निगरानी और सतर्कता बरतने पर जोर दिया। बैठक में अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमिताभ यादव, मुख्य विकास अधिकारी वेदप्रकाश मौर्य, जिला विद्यालय निरीक्षक और सभी केंद्र व्यवस्थापक व स्टेेटिक-जोनल-सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News